Sustain Humanity


Friday, November 9, 2018

प्रेरणा-अंशु के इस मिशन में शामिल हों।

हिमालय की तलहटी में उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले के मिनी इंडिया में स्थित दिनेशपुर जैसे कस्बे से स्वर्गीय प्रताप सिंह जैसे प्रतिबद्ध संपादक ने प्रेरणा अंशु नामक राष्ट्रीय मासिक पत्रिका का प्रकाशन निरंतर 32 सालों से वैचारिक जनपक्षधर रचनाधर्मिता के राष्ट्रव्यापी मंच बतौर जारी रखा। इसी वर्ष 18 मार्च को उनके निधन के बाद इसे जारी रखने की जिम्मेदारी अब हमारी है।
अभी हिंदी दिवस, हिंदी पखवाड़ा वगैरह सरकारी गैरसरकारी उत्सवों की धूम मची है, लेकिन हिंदी के जनपदीय केंद्रों को नये सिरे से पुनर्जीवित करने का कोई प्रयास कहीं से नहीं हो पा रहा है और न अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं अंग्रेजी,चीनी,रूसी,फ्रेंच.आदि की तरह हिंदी को ज्ञान-विज्ञान की की भाषा बनाने की कोई चिंता हो रही है। हिंदी वर्ग वर्ण वर्चस्व के मठों के केंद्रीय सत्ताकेंद्रों में सिमट कर रह गयी है।
देश की आम जनता के ज्वलंत मुद्दों और उनके रोजमर्रे की जिंदगी की समस्याओं को लेकर हिंदी में जिस व्यापक विमर्श की आवश्यकता है,वह भी सत्ता की राजनीति से प्रेरित अंध राष्ट्रवाद और उग्र भाववादी अस्मिता संघर्ष में सिरे से गायब है। आज भी भारत के अधिसंख्य जनगण कृषि पर निर्भर हैं और देहात में रहते हैं, लेकिन प्रेमचंद के बाद हिंदी में किसानों के बारे में उसी तरह लिखा नहीं गया है जैसे कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में कृषि, किसान और गांवों को हाशिये पर रखकर पूरे देश को देशी विदेशी पूंजी के खुले आखेटगाह में तब्दील कर दिया गया है।
फिर जड़ों की तरफ लौटने की सख्त जरुरत है और जैसे औपनिवेशिक भारत के जनपदों में पत्र पत्रिकाओं में हिंदी के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम जारी रहा है,वैसे ही हिंदी की भूमिका नये सिरे से बनाने की कोशिश करनी है।
दिनेशपुर जैसी छोटी सी जगह से हम प्रेरणा -अंशु के मार्फत असली भारत की तस्वीर पेश करने के अलावा हिंदी को ज्ञान-विज्ञान की भाषा बनाने की असंभव सी कवायद में जुटे हैं।
हमारी पत्रकारिता के करीब पचास सालों में जितने मित्र और साथी बने, उनसे खासतौर पर निवेदन है कि प्रेरणा-अंशु के इस मिशन में शामिल हों।
ज्ञान विज्ञान के विविध विषयों और विविध विधाओं में आप अपनी रचनाएं हमें तुरंत भेजें। हम नवोदित और दूर दराज के युवा रचनाकारों को प्राथमिकता देते हैं और देशभर के विभिन्न प्रांतों के रचनाकारों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करते हैं । पत्रिका देश भर में पढ़ी भी जाती है।
अपनी रचनाएं कृपया इस ईमेल आईडी पर भेजेंः


06398418084
09412946162

डाक का पता - संपादक प्रेरणा - अंशु
दिनेशपुर , ऊधम सिंह नगर
उत्तराखण्ड - २६३१६०


3 comments:

  1. What a fantastic blog I have ever seen. I didn’t find this kind of information till now.Great blog! Enjoy reading it! I also bookmark this site for visiting and updating regularly! thank for sharing with us!
    amazon promo code india today
    swiggy coupons for existing users
    paytm coupons
    swiggy coupons

    ReplyDelete
  2. Thanks For sharing this article with us. Keep it up this kind of work in Future

    ReplyDelete
  3. Great blog! Enjoy reading it! I also bookmark this site for visiting and updating regularly! thank for sharing with us!
    Bookmyshow offers
    swiggy coupons for existing users
    paytm coupons
    swiggy coupons

    ReplyDelete