Sustain Humanity


Thursday, May 7, 2015

नेपाल पर कुछ रिपोर्ट्स। कृपया इस मेल को अधिक से अधिक फॉरवर्ड करने का कष्ट करें।

Tag Archives: With Nepal

Nepal- Failure of democracy that keeps the country one of the poorest and least developed in the world

2015/05/08 OPINION 0 Comments
नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
It was a nice opportunity for me to give vent to my anger as well as to tell whoever in the government cared to listen that the disaster after all is also an opportunity for Nepal to earn some dignity too around the world by accomplishing accelerated reconstruction and rehabilitation of the earthquake victims. Basically, in the 25 minute interview programme in the Sagarmatha TV ... Read More »

नेपाल को महाशक्तियों की जंग का अखाड़े में तब्दील कर रहा है भारत ?

Modi-5
नेपाल को महाशक्तियों की जंग का अखाड़े में तब्दील कर रहा है भारत ? क्या भारत अपनी विस्तारवादी नीति के चलते नेपाल में राहत व बचाव कार्य के बहाने एक नया कश्मीर तैयार कर रहा है ? भले ही ऐसा न हो, पर नेपाल के राजनीतिक हलकों में ऐसा महसूस किया जा रहा है कि भारत अनावश्यक रूप से नेपाल ...Read More »

भारत की मनमानी के खिलाफ नेपाल के तीन बड़े दलों की अपील

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
भारत की मनमानी के खिलाफ नेपाल के तीन बड़े दलों की अपील नेपाल भूकंप के बाद भारत की कथित राहत व बचाव कार्य नेपाल के लिए बवाल-ए-जान बन गई है। भारत की कथित विस्तारवादी नीति के खौफ और भारतीय सेना के मनमानी रवैये के कारण नेपाल को अन्य देशों से भी अपने राहत बचाव दल को वापिस बुलाने का अनुरोध ... Read More »

नेपाल में मोदी के पुतले फूँके गए

Modi
नई दिल्ली। भारतीय मीडिया कितना ही मोदियापा कर ले लेकिन नेपाल के दूरदराज क्षेत्रों से अब असली खबरें आना शुरू हो गई हैं। नेपाल में #GoHomeIndianMediaकैंपेन चलने के बाद अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले फूँके जाने का क्रम प्रारंभ हो गया है। नेपाली मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक नेपाल में पूर्व-पश्चिम महेंद्र राजमार्ग भारतीय सहायता से ... Read More »

भारतीय सेना पर नेपाल सरकार के आदेशों का खुला उल्लंघन करने के आरोप

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नई दिल्ली। नेपाल की संप्रभुता में भारत का दखल कम होने का नाम नहीं हो रहा है। भारतीय सेना नेपाल सरकार के आदेशों का खुला उल्लंघन करते हुए नेपाल में अपने पैर जमाए हुए हैं, जिसकी वहां तीखी प्रतिक्रिया हो रही है। नेपाल के विदेश मंत्री महेन्द्र बहादुर पाण्डे ने सोमवार को काठमांडू में विदेश मंत्रालय में अपने कूटनीतिक अधिकारियों ... Read More »

नेपाल में भारतीय सेना की उपस्थिति का राजनैतिक समाजशास्त्र

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
एक विशेष देशकाल में आस्तित्व में आये राष्ट्र-समाज के बिबिध आयामों की जांच पड़ताल करते समय वर्चस्व की एक मुकम्मल समझ बहुत जरुरी है. व्यक्ति एक राष्ट्र में बसे समाज की सबसे बुनियादी इकाई होता है. बौद्धिक मठों में बैठे मठाधीशों की उलझाऊ जुगलबंदी से परे जाकर हिंदी जनकवि शमसेर के शब्दों में कहें तो “बात बोलेगी, हम नहीं/ भेद ... Read More »

भारतीय बजरंगी ब्रिगेड को खदेड़ने के बाद नेपाल ने राहत कार्य अपने हाथ में लिये

नेपाल - पूरा कस्बा हो गया जमींदोज़
भारतीय बजरंगी ब्रिगेड को खदेड़ने के बाद नेपाल ने राहत कार्य अपने हाथ में लिये,  मृतक संख्या 7611 हुई नेपाल ने विनाशकारी भूकंप की त्रासदी झेलने वाले लोगों के पुनर्वास के व्यापक अभियान को विदेशी बचाव दलों से अपने हाथ में लेते हुए इस सिलसिले में आज हजारों पुलिसकर्मी तथा सेना के जवानों को तैनात किया।  भूकंप से मृतक संख्या ... Read More »

भूकंप नेपालियों के लिए मौत का नाम होगा, भारतीय मीडिया के लिए तो यह पैसों की बरसात है #‎GoHomeIndianMedia

Sandhya
भूकंप नेपालियों के लिए मौत का नाम होगा, भारतीय मीडिया के लिए तो यह पैसों की बरसात है #‎GoHomeIndianMedia जब आप किसी की मदद करें तो उसे इतना गायें बजाएं नहीं, न ही उसे आत्मप्रचार और आत्मप्रशंसा का माध्यम बनाएं. मदद करना अच्छी बात है, पर मदद करते हुए पडोसी को हीनता का एहसास कराना, हम न होते तो तुम ... Read More »

माफी मांगाे अाैर वापस ले जाअाे भारतीय सेना !

Hastakshep With Nepal
माफी माग अनि फिर्ता लैजाऊ भारतीय सेना ! सम्पादकीय विचार डबली २० बैशाख २०७२ 31.2K 72 0 १२ वैशाख २०७२ को दिन नेपाली जनताको घरआँगनमा भयानक संकट बनेर आइलाग्यो । तर, यही दिनलाई कसैले भने ‘दसैं’ ठान्ने प्रयास गरेको पनि देखियो । विनाशकारी महाभूकम्पबाट नेपाल राष्ट्र, नेपाली समाज र यहाँको जनजीवनमा सिर्जित त्रासदी, कहर र शोक–पीडा अझै मत्थर हुन सकेको ...Read More »

भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia

ट्विटर पर जबरदस्त चर्चित गो बैक इंडियन मीडिया सन्देश का एक पोस्टर
भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia‬ नेपाल भले ही एक गरीब देश हो, पर स्वतंत्र रहने और स्वाभिमान कायम रखने के सवाल पर कोई समझौता नहीं।  राष्ट्रवादी चेतना एक मायावी, बेहद मानवीय और प्यारी चीज़ है। जिस राष्ट्र और राष्ट्रीय समूहों में यह चेतना प्रगतिशील रूप में विकसित नहीं होती, वहां पर सत्ताधारी ... Read More »

भूकंप से जख्मी हिमालयी इंसानियत खून से लहूलुहान चीख-चीखकर कह रहा हैः #GoHomeIndianMedia

BREAKING NEWS
हम लगातार नेपाल त्रासदी पर फोकस बनाये हुए हैं, क्योंकि यह हमारे लिए नेपाल की त्रासदी है नहीं, इंसानियत के खिलाफ मुक्तबाजारी फासिस्ट हमलों की वजह सा आन पड़ी कयामत है यह। हिमालय हमारे लिए कोई भारतवर्ष या नेपाल तक सीमाबद्ध राजनीतिक भूगोल नहीं, यह मनुष्यता और सभ्यता के लिए अनिवार्य प्राकृतिक रक्षा कवच है जो तहस-नहस है प्रकृति के ... Read More »

Nepal defends its sovereignty and Nepal asks all nations to end rescue operations! #GoHomeIndianMedia

2015/05/04 World 0 Comments
Breaking News-2
Nepal defends its sovereignty and Nepal asks all nations to end rescue operations! #GoHomeIndianMedia : Indian Media Faces Flak for Insensitive Coverage of Nepal Earthquake Nepal defends its sovereignty and Nepal asks all nations to end rescue operations! Mind you ,Nepal has been reduced to a diplomatic battleground and sovereign Nepalese people refuses to include itself in Hindutva empire once ... Read More »

Letter To Indian Media by Nepali People #GoHomeIndianMedia

2015/05/04 World 1 Comments
नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
Letter To Indian Media To Indian media, I would like to thank from the bottom of my heart for the help your country has provided at this time of crisis in my country, Nepal. All the Nepalese in and outside of the country are thankful to your country. However, me being a Nepali outside from my motherland, when saw your ... Read More »

नेपाल संप्रभु राष्ट्र है और उसका आत्मसम्मान है- नेपाली जनता की प्रतिक्रियाएं

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नेपाल संप्रभु राष्ट्र है और उसका आत्मसम्मान है- नेपाली जनता की प्रतिक्रियाएं नई दिल्ली। भारतीय मीडिया ने नेपाल के विनाशकारी भूकंप के विषय में गलत प्रचार किया। अब नेपाल में भारत सरकार द्वारा अनावश्यक हस्तक्षेप करने की बातें नेपाली मीडिया में उठ रही हैं। इसी समय भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी ने भी नेपाल में भारतीय मीडिया के असफल ... Read More »

मोदी सरकार, ये समय उद्दार का है, जासूसी का नहीं- नेपाली मीडिया

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नेपाली मीडिया के निशाने पर भारत और नेपाल सरकार नई दिल्ली। भूकंप की तबाही से उजड़े नेपाल को संवारने में जुटी वहां की सत्ताधारी कुलीन वर्ग की जो रीढ़विहीन औकात है, उस पर हिन्दुस्तानी सुगम संगीत की एक महानतम शख्सियत में से एक बेग़म अख्तर की गाई एक ग़ज़ल बिलकुल सटीक बैठती है। कोई उम्मीद गर नजर नहीं आती/ कोई ... Read More »

भूकंप, राहत और राजनीति

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
25 अप्रैल को दोपहर लगभग 12 बजे आये भूकंप ने नेपाल को बुरी तरह तबाह कर दिया है। राजधानी काठमांडो के अलावा घाटी के दो अन्य प्रमुख शहर भक्तपुर और ललितपुर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। घाटी से बाहर लामजुंग, गोरखा, सिंधुपालचोक आदि जिलों में तबाही का आलम यह है कि वहां 70 प्रतिशत से अधिक मकान ध्वस्त हो चुके ... Read More »

भारतीय सेना को 200 लोगों की मौत का जिम्मेदार ठहरा रहा नेपाली मीडिया

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
भारतीय सेना को 200 लोगों की मौत का जिम्मेदार ठहरा रहा नेपाली मीडिया  धोती की कठपुतली सरकार नई दिल्ली। ताजा मामला इस ‘बहादुर’ देश की सार्वभौमिकता से नहीं जुड़ता बल्कि उससे कहीं ज्यादा संगीन व अपराधिक है। नेपाल से छपने वाले तमाम छोटे-छोटे वेब न्यूज़ साईट और सोशल साईट इस घटना की गंभीरता से द्रवित हैं। सिन्धुपालचौक, राजधानी काठमांडू से ... Read More »

भारतीय मीडिया की दादागीरी के विरुद्ध नेपाल उबला #GoHomeIndianMedia

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
भारतीय मीडिया से घर लौटने की नेपाली जनता की मांग भारतीय मिडियाको दादागिरीविरुद्ध ट्वीटरमा आक्रोश काठमाण्डौ :  नेपाललाई महाविपत्ती परेका बेला छिमेकी मुलुक भारतका सञ्चार माध्यमको अस्वभाविक गतिविधिको सामाजिक सञ्जालमा तीब्र विरोध हुन थालेको छ । भूकम्पको समाचार लेख्न नेपाल आएका भारतीय सञ्चारमाध्यमका प्रतिनिधिको अराजक गतिविधि र भारतीय सञ्चार माध्यमको हेपाहा प्रवृत्तिको ट्वीटरमा तीब्र विरोध हुन थालेको छ । An ... Read More »

दुनिया भर की मेहनतकश इंसानियत के कत्लेआम की तैयारी है

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
यह मानवीय त्रासदी जितनी नेपाल की है, उससे कहीं ज्यादा भारत और समूचे महादेश की है हिमालय में जो उथल पुथल हो रहा है। उसका खामियाजा बदलते मौसम चक्र, जलवायु और आपदाओं के सिलसिले में हमें आगे और भुगतना है। इसलिए नेपाल के महाभूकंप को हम किसी एक देश की त्रासदी नहीं मान रहे हैं। यह मानवीय त्रासदी जितनी नेपाल ... Read More »

नेपालः भूकंप पर डरावनी राजनीति

Hastakshep With Nepal
नई दिल्ली। नेपाली मीडिया में लगातार भूकंप और उसके बाद भूकंप राहत के नाम पर लड़े जा रहे छद्म कूटनीतिक युद्ध पर लेख और समाचार प्रकाशित हो रहे हैं। हम अपने पाठकों के लिए यह लेख और समाचार उपलब्ध करा रहे हैं। नेपाली भाषा के ये लेख पढ़ने में आपको थोड़ी असुविधा हो सकती है, लेकिन थोड़ा धैर्य से पढ़ने ...Read More »

महोदय! नेपाल कम से कम अभी तक सार्वभौमिक राष्ट्र है

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नई दिल्ली। एक विशेष बात का जिक्र करना बहुत जरूरी है, कि भूकंप के दो दिन बाद नेपाल सरकार द्वारा गुपचुप तरीके से देश में ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ लगा दिए जाने और काठमांडू में विदेशी भारतीय सेना बुला लिए जाने की जानकारी देश के राष्ट्रपति डॉ. राम बरन यादव तक को नहीं दी गयी, जबकि अंतरिम संविधान 2006 के अनुसार, वे ... Read More »

कहीं, दुश्मनी में न बदल जाए ये ऑपरेशन मैत्री !!!

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
ऑपरेशन मैत्री की जमीनी सच्चाई कुछ और ही है  यह एक तथ्य है कि भारत और नेपाल के रिश्ते सामाजिक व सांस्कृतिक धरातल पर एक भारत व नेपाल के ‘दोस्ताना सामाजिक-सांस्कृतिक’ संबंधों के बीच चीन एक ऐसा पेंच है, जिसको लेकर नेपाली कुलीन वर्ग और आम जनता में कोई असमान ग्रंथि नहीं है, जबकि नेपाली शासक वर्ग विगत के 65 ... Read More »

-- 

भूकंप और भगवान

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
धन्य हैं ऐसे भगवान और इनके एजेंट- भूकंप और भगवान ईरान के किसी अयातुल्लाह काज़िम सेदिघी ने कुछ साल पहले कहा था कि प्राकृतिक आपदाएं लोगों के कृत्यों का परिणाम है। अयातुल्लाह साहब पर्यावरण को किए जा रहे नुकसान की बात नहीं कर रहे हैं। उनका बयान किसी और ही ‘नुकसान’ के बारे में है। इनका कहना है कि भूकंप ... Read More »

राष्ट्रीय झंडे के साथ कोलकाता से शुरु हो चुकी है आजादी की लड़ाई!

KOLKATA: Celebration of LABOR DAY
मेहनतकशों को इस कारपोरेट केसरिया फासिस्ट मनुस्मृति सत्ता के खिलाफ गोलबंद करके हम यकीनन देश जोड़ेंगे, गुलामी की जंजीरें तोड़ेंगे! उनके एटमी सैन्यतंत्र, सलवाजुड़ुम और आफसा के खिलाफ हमारा हथियार भारत का राष्ट्रीय झंडा, झंडा ऊंचा रहे हमारा, मां तुझे सलाम! राष्ट्रीय झंडे के साथ कोलकाता से शुरु हो चुकी है आजादी की लड़ाई। मेहनतकशों को इस कारपोरेट केसरियाफासिस्ट मनुस्मृति ... Read More »

नेपाल की भूकंप त्रासदी – प्राकृतिक आपदा में भी घृणा अभियान !!!

Hastakshep With Nepal
नई दिल्ली। नेपाल की भूकंप त्रासदी के बीच जहां नेपाल में राहत व बचाव कार्य चालू हैं, वहीं नेपाली मीडिया में लगातार भारत के राहत कार्यों को लेकर सवालिया निशान लगाती खबरें प्रकाशित हो रही हैं। प्रमुख नेपाली अखबार कांतिपुर के रेडियो कांतिपुर ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की और कई सवाल खड़े किए। इधर भारतीय मीडिया नेपाकिस्तान द्वारा भेजी गई ... Read More »

जब भूकम्प आता है तो कोई पहचान पत्र लेकर नहीं भागेगा

गोरखा जिले के बरपाक क्षेत्र की एक दुर्गम सड़क पर जीप में लदी राहत सामग्री के साथ दिनेश परसाई
29 अप्रैल को जब हम लोग बस अड्डे पर पहुंचे तो एक और दृश्य देखने को मिला। यद्यपि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी की त्वरित कार्यवाही की वजह से प्रदेश के ज्यादातर लोग निकल चुके थे, फिर भी यूपी परिवहन की बसों का आना बदस्तूर जारी था। वहीं बिहार और आन्ध्र प्रदेश जैसे प्रदेशों के लोग तो बड़ी ...Read More »

नेपाल- लाशों की सड़ने की बदबू वहां के लोगों को तोड़ रही है

नेपाल - पूरा कस्बा हो गया जमींदोज़
नेपाल से इमरान इदरीस का आंखों देखा हाल नेपाल से ग्राउंड जीरो रिपोर्ट यहाँ पर नेटवर्क की समस्या के कारण लगातार लिख पाना और चित्र भेजना संभव नहीं हो पा रहा है। मैं लगातार कोशिश कर रहा हूँ। आज की मेरी ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट नेपाल में आई इस त्रासदी की सच्चाई को दिखाने के ऊपर है। काठमांडू से तक़रीबन 135 ... Read More »

कृपया भूकम्प को कमीशनखोरी का जरिया न बनायें!

गोरखा जिले के बरपाक क्षेत्र की एक दुर्गम सड़क पर जीप में लदी राहत सामग्री के साथ दिनेश परसाई
कृपया भूकम्प जैसी प्राकृतिक आपदा को कमीशनखोरी का जरिया न बनायें! नेपाल में 25 अप्रैल को दिन की दुपहरी में 11.56 मिनट पर गोरखा जिले के बरपाक को केंद्र बनाकर आये 7.9 रिक्टर स्केल के भूकम्प ने हमारे पडोसी देश में व्यापक जन धन की क्षति पहुंचाई है. नेपाल सरकार के अनुसार मृतकों की संख्या 10,000 के आस पास हो ... Read More »

फासिस्ट संघ परिवार और सरकार को सुखीलाला के मुनाफे के अलावा न मनुष्यता की परवाह है और न प्रकृति या पर्यावरण की

पलाश विश्वास का रोजनामचा
पहली मई से पहले क्या करें हम? पूरे देश को जोड़ने का यह मौका है। बेकार न जाने दें। फासिस्ट संघ परिवार को और उसकी कारपोरेट केसरिया सरकार को सुखी लाला के मुनाफे के अलावा न मनुष्यता की परवाह है और न प्रकृति या पर्यावरण की। आपको जनजागरण अभियान के वास्ते मुक्तबाजारी फासिस्ट जायनी नरमेध संस्कृति और जनसंहारी राजकाज के ... Read More »

No comments:

Post a Comment