Sustain Humanity


Saturday, May 9, 2015

आसमान चूमती खरीद क्षमता की अर्थव्यवस्था में कालनिद्राय जनगण,जनतंत्र पलाश विश्वास

आसमान चूमती खरीद क्षमता की अर्थव्यवस्था में कालनिद्राय जनगण,जनतंत्र
पलाश विश्वास
কবিগুরির জম্মো_দিনে মামাটিও মানুষ্ এর পোক্ষ থেকে বিশেষ্ পোনাম ও শোদ্ধার্ঘ .... !! smile emoticon
Chiranjib Bhowmik's photo.

आसमान चूमती खरीद क्षमता की अर्थव्यवस्था में कालनिद्राय जनगण,जनतंत्र!

वे अग्निदेव साधकों द्वारा नित्य नमनपूर्वक सम्पत्र किये जाने वाले यज्ञों को जानते हैं। वे श्रेष्ठ सत्यवान् तथा आहुतियों को ग्रहण करने वाले हैं। याजकगण प्रात: काल निद्रा को त्यागकर यज्ञादि श्रेष्ठ कर्म करते हुए उन अग्निदेव को हर्षित करते …ऋग्वेद का आख्यान है यह।

तो काल निद्रा  का बांग्ला लोक में भयंकर प्रयोग है जब आपदा की घड़ी में कालनिद्रा की वजह से कोई बचाव का रास्ता होता ही नहीं है।

वैदिकी सभ्यता की प्रकृति पूजा हिंदुत्व की मूर्तिपूजा है अब।जिस वनस्पति की उपासना से शुरु होता है मंत्र ,उस वनस्पति जगत का ध्वंस ही मुक्तबाजारी केसरिया कारपोरेट एजंडा है।

कल हमारे आदरणीय मित्र आनंद तेलतुंबड़े से फोन पर लंबी बातचीत हाईकस्ट इकोनामी पर हुई।यानी आसमान चूमती खरीद क्षमता की अर्थव्यवस्था पर।मुक्तबाजार में क्रयक्षमता ही निर्णायक है।क्रयक्षमता नहीं है तो न बुनियादी जरुरतें आपको मिलेंगी और न बुनियादी सेवाएं।

जब हवा पानी तक खरीदने की नौबत है और देश में सुखीलाल का राज है और आपदाओं की शृखंला मुनाफावसूली है और विदेशी पूंजी में देश की इंडस्ट्री और कारोबार तक ओ3म स्वाहा है,तब जाहिर है कि आसमान चूमती क्रय क्षमता के मुकाबले निनानब्वे फीसद जनता निःशस्त्र है और उनके पास कोई सरवाइवल किट नहीं है।

इसपर हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे क्योंकि आज 154वीं रवींद्र जयंती के मौके पर बंगाल के महाश्मशान से जारी होंगी मंकी बातें। वे ज्यादा जरुरी हैं।

समयांतर के ताजा अंक में झूठे अंबेडकर प्रेम काविखंडन शीरषक से तेलतुंबड़े का आलेख छपा है।रियाज जब यह आलेख भेजेंगे तब हम भी लगा लेंगे।इस आलेख को अवश्य पढ़ें।

समयांतर के ताजा अंक में हाशिमपुरा का आंखों देखा हाल रुबीना सैफी की जुबानी है तो स्वास्थ नीति की सेहत की पड़ताल की है आतिफ रब्बानी ने।प्रदूषित एवरेस्ट पर एक अनिवार्य आलेख लवराजसिंह धर्मशक्तू का है। एदुआर्दो गालेआनो और गुंटर ग्रास का स्मरण है तो  देश बर से जमीनी रपटें भी हैं।पूरा अंक पठनीय है।

छत्तीसगढ़ के रंगकर्मी निसार वली जबर्दस्त परफार्मर हैं।वे कहते बहुत कुछ हैं निःशब्द और फेसबुक वाल पर आज सवेरे भी उनने एक जबर्दस्त परफर्म किया है।पेश है वह निःशब्द मंतव्यः

"बवंडर"
और
पत्थर में
धंसती
आहें .......
Nisar Ali's photo.
Nisar Ali's photo.



हम निसार अली की तरह परफर्मर नहीं हैं।मजबूरन अपने दिलोदिमाग से जो रक्तनदियां निकलती रहती हैं पल छिन पल छिन,उन्हीं के कुछ छींटें उलीचना मेरी दिनचर्या है और इससे विशुद्धता के धर्मोन्मादी मुक्तबाजार के मलाईदार लोगों की नींद में खलल जरुर पड़ती होगी,लेकिन जनगण और जनतंत्र की कालनिद्रा भंग होने के आसार नहीं है।

जनतंत्र की लू से झलसते हुए बंगाल में प्रचंड उमस के बीच इस कालनिद्रा का जायजा बहुत आसानी से लिया जा सकता है।

आज रवींद्र जयंती है,जो भयमुक्त विवेक का आजीवन आवाहन करते रहे हैं,जबकि रवींद्रोत्सव मध्ये बंगाल में जो दहशत का माहौल है,वह मध्यभारत के सलवाजुड़ुम अंचल में भी नहीं है।यहां सत्ता की मर्जी के बिना लोग हगना मूतना भी भूल चुके हैं।

इस रवींद्र जयंती का मुख्य आकर्षण फिर वही हरिदास पाल हुए,जिसकी कमर में रस्सी डालकर जेल में डालने का ऐलान करके  दीदी तब से लेकर अबतक तमाम बूथों को लूट कर अपराजेय हैं।

धर्मन्मादी जिहाद अब सर्वदलीय संसदीय मिलियनर बिलियनर सत्तावर्ग की सहमति है ,जिसके तहत दो तिहाई बहुमत से संविधान संशोधन विधेयक तक अबाध पूंजी प्रवाह के निमित्त पास हो रहे हैं वोड बैंक नूरा कुश्ती के संसदीय ऐरेना में तो संसद से बाहर गिरीश कर्नाड के नाटक पर भी रोक है।

कल्कि अवतार ने मां माटी मानुष की सरकार के साथ खड़े होकर सामाजिक तीन राष्ट्रीय परियोजनाएं सारे देश में एक साथ शुरु करके जनधन अटल परियोजना का विस्तार करके अपने पंद्रह लाख टकिया सूट की चमक और चकाचौंधी बनाने का विकल्प चुना है तो इसीके मध्य रोजाना बंगाल के अखबारों में अराजक हिंसा और राजनीतिक दुर्घटनाओं का महाभूकंप जारी है।

नमो महाराज के आगमन से ऐन पहले दीदी के अभयारण्य मेदिनीपुर के पिंगला में नाबालिग बारह बच्चों की लाशें पटाखा कारखाने में हुए धमाके की उपज है।तो लाशे कहां और कितनी छितरा गयीं ,उसका अता पता नहीं है।

आस पास के गांववालों का कहना है कि वहां बम बनाने का ठिकाना था और पुलिस को बार बार इत्तिला दी जाने के बावजूद राजनीतिक संरक्षण में घनी आबादी के बीच यह सिलसिला जारी रहा।

तुरत फुरत मामला सीआईडी हवाले है और इवाके की नाकेबंदी कर दी है पुलिस और प्रशासन ने।चीखतीं सुर्खियों के बीच केंद्रीय एजेंसियां शारदा फर्जीवाड़ा में तब्दील हैं।

दीदी के खिलाफ सारे संघी आरोप सलमान खान की पांच मिनट में जमात पर रिहाई है तो मासूम बचपन के उस कत्लगाह में जाने की कोई तकलीफ नहीं की संघ परिवार और भाजपा के बड़े नेताओं ने और न पार्टी की ओर से बर्दवान धमाके की कोई गूंज कहीं है ताकि देश के प्रथम स्वयंसेवक के बंग विजय अभियान और केसरिया हानीमून का माहौर रवींद्र प्रेम में बसंतबहार हो।

हम आज तक यह पहेली समझ नहीं सकें है,आज आपसे ही मदद मांग रहे हैं,जरा बताइये,रामकृष्ण मिशन के महाराजवृंद यह कहते अघाते नहीं हैं कि भारत के प्रधानमंत्री ने दो दो बार रामकृष्ण मिशन की दीक्षा लेने का आवेदन किया था और मिशन की इजाजत न मिलने से स्वामी विवेकानंद बनते बनते रह गये,तो क्यों नहीं उन्हें मिशन ने दीक्षा का योग्य समझा।

सविताबाबू ने रामकृष्ण मिशन की दीक्षा के लिए परीक्षा पास कर ली है और इन दिनों वे रामकृष्ण कथामृत का पाठ कर रही हैं।16 मई को उनकी दीक्षा है।हमने उनसे यही सवाल पूछा था।हमने यह भी पूछा था रामकृ्ष्ण को रामकृष्ण बनाने वाली मछुआरे की बेटी रानी रासमणि के बारे में मिशन में कोई साहित्य तो क्या चित्र भी क्यों नहीॆ उपलब्ध है।

इसपर उनने जवाबी सवाल किया कि उनके मिशन की दीक्षा लेने पर मुझे कोई ऐतराज तो नहीं है।हम उस तरह के पति तो कभी नहीं रहे हैं,जो पत्नी को दासी मानते हों।उनका फैसला उनका फैसला है।वे चाहे दीक्षा लें या चाहे बाकी जीवन मिशनरी बन जाये,यह फैसला उनका होगा।हम हस्तक्षेप करने से रहे।

अब दूसरी पहेली बूझने के लिए न हम उनसे कोई सवाल करने जा रहे हैं और न आम लोगों से।हम संघ परिवार और हिंदुत्व ब्रिगेड के प्रतिबद्ध सवयंसेवियों से पूछना चाहते हैं कि उनमें से कितने स्वयंसेवक देश के प्रथम स्वयंसेवक की तर ह पंद्रह लाख का सूटदिन में चौबीसों बार बदलने के अभ्यस्त हैं।

यह सवाल बहरहाल जनतंत्र का नहीं है।विकास गाथा हरिअंनत खात का है,जिसके विशेषज्ञ संघी ही हैं और कोई नहीं।

जनतंत्र में तो सुविधाओं के सवाल मुहूर्त बांचकर विद्वतजन स्तंभन  करते हैं,कुत्तों की तरह जीने मरने वाले हम जैसे दो कौड़ी के लोगों के वास्ते इस जनतंत्र में कोई स्पेस नहीं है।

आप घूमकर कहेंगे कि वाह जनाब ,आप तो बाकायदा सबसे बड़े जनप्रतिबद्ध अखबार जनसत्ता से हैं।

अब हमारी हैसियत का ख्याल भी कीजिये जनाब।

जनसत्ता के संस्थापक संपादक रहे माननीय प्रभाष जोशी।
उनके बाद कायदे से बनवारी को बना चाहिए था,बनाये गये राहुल देव।
राहुल देव बेहतरीन संपादक रहे हैं और बाकायदा उनके पास जनसत्ता रिलांच करने की मुकममल योजना थी।वे ताश के पत्तों को पेंट देना चाहते थे।जल्द ही वे निपटा दिये गये।
अच्युतानंद मिश्र भी संपादक रहे और उनके किये धरे का कुछ अता पता नहीं चला।

राजस्थान पत्रिका की इतवारी से उठाकर जोशी जी ने ओम थानवी की ताजपोशी की।तो उनसे हमारा कोई संवाद कभी नहीं रहा है।न उनने कभी आमने सामने हमारी सुनवाई की।कोलकाता में हम अनाथ की तरह अखबार निकालते रहे।

बहरहाल राहत की बात यह थी कि ओम थानवी ने धर्मोन्मादी राष्ट्रवाद से आखिरी वक्त तक लोहा लिया और जनसत्ता को केसरिया बनने नहीं दिया।

प्रदीप सिंह मुंबई के स्थानीय संपादक बने तो अखबार ही बंद कर दिया गया।

अंबरीश कुमार को रायपुर का प्रभार सौंपा गया तो वह एडीशन भी ठप।

लखनऊ में कोई चिड़िया या चिडि़या का बच्चा है या नहीं,हम नहीं जानते।

कोलकाता में श्याम आचार्य के बाद शंभूनाथ शुक्ल विराजमान रहे तो करीब पंद्रह साल से शैलेंद्र प्रभारी है।यह अजूबा है।हमारे लिए राहत की बात है कि ओम थानवी ने हमारे निवेदन पर गौर करके शैलेंद्र की सेवा जारी रखी है।

हम उनका आभार ठीक से जता भी नहीं पाये कि उनका जाना तय हो गया और चंडीगढ़ से मुकेश भारद्वाज जनसत्ता के नये कार्यकारी संपादक हो गये।

अब बताइये,इस जनसत्ता में हम क्या हैं और हमारी हैसियत क्या है।


बाकी अखबारों में मजीठिया लागू करने के बाद पदोन्नतियां दी गयी हैं।कोलकाता एडिशन की ग्रेडिंग सबसे नीचे है और वेतनमान दो दर्जा ऊपर हो जाने के बाद भी खुदै ओम थानवी ने साफ कर दिया है कि कोलकाता में पदोन्नति अब किसी की नहीं होगी।गौरतलब है कि हमारे मध्य सिर्फ शैलेंद्र को चार पदोन्नतियां मिली हैं।उनके बाद किसी को नहीं।

एरियर हमें वेतन का मिल रहा है।हमने मजीठिया के मद्दनजर पीएप 24 फीसद कटवाना शुुरु किया ताकि आयकर बचाया जा सकें।लेकिन वेतन के एरिअर पर पीएफ काटा नहीं जा रहा है और सोर्स से ही बीस फीसद के हिसाब से पूरे वेतन पर आयकर काटा जा रहा है।मालिक पक्ष का योगदान बचाने के लिए हम लोगों के वेतन पर जबरन बीस फीसद आयकर काटा जा रहा है।

और तो और कोलकाता में, मुंबई रोड पर आये अरसा हो जाने के बावजूद किसी को परिचय पत्र भी नहीं मिला है।

मीडिया में जनतंत्र,समता और सामाजिक न्याय का किस्सा जनसत्ता है।

बहरहाल सवितावबाबू  मिशनरी अगर बन सकें तो हमारे लिए अच्चा ही रहेगा क्योंकि तब हमें सर छुपाने की जगह की जरुरत नहीं होगी क्योंकि हम तो जुते हुए खेंतों और पहाड़ी चट्टानं पर खुले आसमान के नीचे सोने को अभ्यस्त हैं और पूरा देश,पूरा महादेश,इंसानियत का पूरा भूगोल मेरा घर है और शायद इसीलिए मेरा कोई घर नहीं है।

हम तजिंदगी दूसरों के रोजगार,आजीविकी की लड़ाई लडते रहे तो यह शायद सामाजिक न्याय है कि हमारे बच्चों के लिए कहीं कोई रोजगार नहीं है और न हम उनके लिए कोई सुरक्षित भविष्य छोड़ पा रहे हैं और न इस देश का जो वर्तमान है,उसमें हमारे बच्चों के लिए कोई सुरक्षा की गारंटी है।

क्योंकि हमारी पारिवारिक दीक्षा जन सरोकारों से और सामाजिक यथार्थ से लबाबलब वजूद बनाने की है।बच्चों पर होने वाले हमलों को हम रोक नहीं सकते क्योंकि हम दूसरों पर हो रहे हमलों के लिए ज्यादा बड़ी लड़ाई की तैयारियों में हैं।

हमारे बच्चों पर निरंतर हमले हो रहे हैं।निरंतर वे लहूलुहान हैं लेकिन हम देख रहे हैं कि इस देश का हर बच्चा लहूलुहान है और हम मुक्तबाजार के चप्पे चप्पे में झलसते बजपन की बेिंतहा लाशों के मध्य हाईवे के ट्रेफिर जैम में फंसे हैं और विषैली गैस हमारे देहमन को जहर से खत्म कर रही है पल छिन पल छिन।


सविता बाबू इन दिनों भी बीमार चल रही है।बिजनौर और बसंतीपुर से लौटकर वे लगातार बीमार चल रही हैं और लगातार उनका रिहर्सल भी जारी है।

रवींद्र जयंती पखवाड़ा का उद्बोधन दीदी रवींद्र सदन में कर रही हैं मोदी के संग पीपीपी विकास की मशालें जलाने के बाद लेकिन बंगाल पहले ही रवींद्रमय है और इसके लिए शयद चौराहों पर लाउडस्पीकर पर रवींद्रसंगीत की अनिवार्यता नहीं है,यह हमारी समझ है।

क्योंकि बंगाल के मनोजगत में रवींद्र चाप अमिट है और रवींद्र संगीत के बिना किसी बंगाली कन्या या गृहवधू की दिनचर्या न शुरु होती है और न खत्म होती है।

सविता बाबू के कार्यक्रम रोज हो रहे हैं।

इस रवींद्रमय बंगाल में हमारे बच्चों को न रोजगार है और न उनको शिक्षा मिल पा रही है और बिना सत्ता संरक्षण के उनकी कोई सुरक्षा भी नहीं है।सत्ता दल से न जुड़े होने के अपराध में रोज हमले और हत्याएं हो रही हैं।पटाखा कारखाने की अंतर्कथा यही है।

इस अंतर्कथा की कथा लेकिन सीमाओं के आर पार है।

कोलकाता के अखबारों में खबरें छपीं कि सोनागाछी में नेपाली यौनकर्मी जो बड़े पैमाने पर हैं,वे महाभूकंप में अपने स्वजनों के हाल चाल जानने को बेचैन है।देश भर की देहमंडियों में हिमालयी सुंदरियों की खपत आबादी के पैमाने पर सबसे ज्यादा है।

पहाड़ों के चायबागानों से निकल रहे मृत्युजुलूस के मध्य भी नारीमांस का कारोबार खूब चल रहा है तो अब नेपाल की सबसे बड़ी खबर यही है कि वहां राहत और बचाव अभियान में धर्मांतरण अभियान और हिंदुत्वकरण अभियान के साथ साथ दुनियाबर के चकलों के लिए दाखिला अभियान भी तेज है।

बंगाल में सीमाओं का आर पार यह कुटीर उद्योग है।

गौरतलब है कि माननीय कैलाश सत्यार्थी को नोबेल पुरस्कार बाल श्रम उन्मूलन के लिए मिला है जबकि देहव्यापार में झोंकी जानेवाली नई फसल में कच्ची कलियों की तादाद सबसे ज्यादा है तो देशभरमें पटाखा कारखानों में झुलसने वाली देह इस देश के बचपन की है।

इसी तरह देश भर के होटलों,रेस्त्रां,दुकानों में जो बालश्रम बंधुआ है,अवैध खदानों से जो बचपन की लाशें निकलती हैंं, इसके आंकड़े हमारे पास नहीं है।

कल हमने अपने बांग्ला आलेख में सुर्खियों का कोलाज धनलक्ष्मी की पूरी  व्रतकथा के साथ बंगाल की बांग्ला राष्ट्रीयता और बंगीय राविंद्रिक संस्कृति सभ्यता के केसरिया कारपोरेटीकरण की आराजक हिंसा के माहौल के सामाजिक यथार्थ को चित्रार्पित करने के लिए पेश किया था।

हस्तक्षेप पर वह आलेख उपलब्ध है,लेकिन सेवाप्रदाता की शर्तों के मुताबिक वह कोलाज हस्तक्षेप पर लगा नहीं है।इच्छुक जनता इसे मेरे ब्लाग पर देख सकते हैं।आलेख बंगाल मे जरुर है लेकिन उसके चित्रों की भाषा को समझने के लिए सिर्फ संवेदनाएं चाहिए।

कृपया देख लेंः

গৌরিক দাম্পত্যের নৈরাজ্যে মগের মুল্লুক এই বঙ্গে মৃত্যুউত্সবের সুনামি,বাজির আড়ালে বোমা! পিংলায় বেআইনি বাজি কারখানায় বিস্ফোরণ, মৃত ১২


Bengal Bleeds as Political Honeymoon ends in complete anarchy!
লক্ষ্মীর পাঁচালি ঘরে ঘরে
হিন্দুত্বের উত্সবে বলিপ্রদত্ত বাঙালি ঘরে ঘরে
রাজকার্য রাজসূয় আয়োজনে বহিছে রক্তধারা
নৈরাজ্যের অন্ধ নিশায় নিমজ্জিত বঙ্গে
দেবি যাবে কবে বিসর্জনে?
কবে হবে পরিবর্তন আবার?
পলাশ বিশ্বাস

About 69,00,000 results (0.53 seconds)

Search Results

  1. A crammed schedule in PM Modi's maiden Bengal trip

  2. India Today-4 hours ago
  3. Narendra Modi would begin his maiden trip as Prime Minister to WestBengal on Saturday, with a heady mix of governance, business, ...
  4. Hindustan Times-13 hours ago
  5. Times of India-18 hours ago
  6. The New Indian Express-07-May-2015
  7. Day & Night News-07-May-2015
  8. Explore in depth (78 more articles)
  9. West Bengal: Explosion in Burdwan, two injured

  10. Hindustan Times-2 hours ago
  11. At least two women were injured in an explosion in a house in Burdwan district of West Bengal on Saturday, days after a dozen people died in ...
  12. The Indian Express-2 hours ago
  13. Explore in depth (7 more articles)
  14. West Bengal: Explosion in Burdwan house leaves 2 injured

  15. Firstpost-2 minutes ago
  16. West Bengal: Explosion in Burdwan house leaves 2 injured. by May 9, 2015 12:59 IST. #Burdwan #Jamaat-ul Maujahideen #NewsTracker #West Bengal.
  17. indiatvnews.com (press release) (blog)-1 hour ago
  18. Explore in depth (5 more articles)
  19. Bengal BJP hopes to draw strength from Modi visit

  20. The Hindu-11 hours ago
  21. When Prime Minister Narendra Modi visits West Bengal on Saturday and Sunday, he will find the BJP in the state at its lowest ebb since the ...
  22. West Bengal's 1st greenfield airport to be operational from May 18

  23. Economic Times-3 hours ago
  24. KOLKATA: The first private greenfield airport in West Bengal is ready for commercial operation from May 18. West Bengal chief minister ...
  25. Business Standard-20 hours ago
  26. Explore in depth (9 more articles)
  27. Indian Air Force's MiG-27 Jet Crashes in West Bengal, 2 People on ...

  28. NDTV-17 hours ago
  29. New Delhi: A MiG-27 aircraft of Indian Air Force (IAF) crashed at Tantipara in West Bengal's Alipurduar region on Friday killing two civilians on ...
  30. IBNLive-16 hours ago
  31. Explore in depth (38 more articles)
  32. Prime Accused in West Bengal Nun Rape Case Arrested from ...

  33. NDTV-13 hours ago
  34. Kolkata: The two prime accused in the rape of a septuagenarian nun at Ranaghat in Nadia district of West Bengal have been arrested by the ...
  35. IBNLive-07-May-2015
  36. Explore in depth (53 more articles)
  37. 12 killed in illegal cracker factory blast in Bengal

  38. The Indian Express-07-May-2015
  39. Those who worked here had come from different parts of Bengal but their identities are yet to be confirmed.” While claiming that this being a ...
  40. NDTV (blog)-06-May-2015
  41. Explore in depth (118 more articles)
  42. West Bengal signals cheaper power tariff in 2-3 yrs

  43. Economic Times-18 hours ago
  44. KOLKATA: The West Bengal government today hinted at a reduction in power tariff in the next 2-3 years following new captive block regulations ...
  45. The Hindu-9 hours ago
  46. Explore in depth (8 more articles)
  47. Land no problem for setting up industries in West Bengal: Amit Mitra

  48. Economic Times-07-May-2015
  49. KOLKATA: West Bengal Finance Minister Amit Mitra today said the state government has sufficient land, which could be used for setting up new ...

Search Results

  1. Only firecrackers were made in the factory: Bengal CID

  2. The Hindu-9 hours ago
  3. Even as the Opposition alleged that bombs were being made at the illegal fire cracker factory in Pingla West Bengal's Paschim Medinipur ...
  4. Infosys to Bengal: Either give SEZ or repay money

  5. Economic Times-05-May-2015
  6. KOLKATA: IT major Infosys has asked the West Bengal government to either give SEZ status to the company's proposed software development ...
  7. Times of India-05-May-2015
  8. Explore in depth (39 more articles)
  9. Centre gives 3008-crore package to West Bengal for land agreement

  10. The Hindu-07-May-2015
  11. Reaching out to West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee, the Centre on Thursday announced a package of Rs 3,008 crore to the State in ...
  12. Times of India-07-May-2015
  13. Explore in depth (494 more articles)
  14. Seven smart cities to be developed in West Bengal: Mamata Banerjee

  15. Economic Times-05-May-2015
  16. JALPAIGURI: West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee today said that her government would develop seven smart cities in the state.
  17. NDTV-05-May-2015
  18. Explore in depth (134 more articles)
  19. Suicide bid by fan from Bengal

  20. Calcutta Telegraph-12 hours ago
  21. Mumbai, May 8: A Salman Khan fan from Bengal today attempted suicide outside Bombay High Court, apparently fearing for his ambitions of ...
  22. Thalassemia prevention still a long way for West Bengal

  23. Times of India-19 hours ago
  24. KOLKATA: With the world observing the Thalassemia Day on May 8, West Bengal has reasons to pull up combative measures more ...
  25. Hit by train, elephant dies in Bengal

  26. The Hindu-08-May-2015
  27. An elephant has been killed after being hit by a passenger train in the Dooars region of northern West Bengal, officials said. The accident ...
  28. BJP clings to RSS to bolster presence in Bengal, Assam ahead of polls

  29. Hindustan Times-05-May-2015
  30. After defeat in the civic polls in Bengal, the BJP is looking to the RSS to bolster its presence in the region. (PTI File Photo) ...
  31. West Bengal: 150 shops gutted in Jalpaiguri main market fire

  32. India Today-08-May-2015
  33. At least 150 shops, including six selling fire crackers, were gutted in a fire which razed through the oldest market in Jalpaiguri. No casualty was ...
  34. NDTV-08-May-2015
  35. Explore in depth (22 more articles)
  36. Rs 15000 crore given for revival of 13 CPSEs in West Bengal

  37. Economic Times-07-May-2015
  38. NEW DELHI: Government has approved packages amounting to more than 15,000 crores for revival of 13 Central Public Sector Enterprises in ...
  39. Press Trust of India-07-May-2015
  40. Explore in depth (2 more articles)






  1. PM Narendra Modi to Inaugurate Projects in Naxal-Affected ...

  2. NDTV-4 hours ago
  3. Dantewada: Prime Minister Narendra Modi is scheduled to visit the Naxal-affected Dantewada district in Chhattisgarh's Bastar region today.
  4. The Indian Express-40 minutes ago
  5. Zee News-4 hours ago
  6. Hindustan Times-31 minutes ago
  7. Firstpost-3 hours ago
  8. Explore in depth (237 more articles)
  9. A crammed schedule in PM Modi's maiden Bengal trip

  10. India Today-4 hours ago
  11. Narendra Modi would begin his maiden trip as Prime Minister to West Bengal on Saturday, with a heady mix of governance, business, ...
  12. Hindustan Times-1 hour ago
  13. The Indian Express-3 hours ago
  14. NDTV-20 hours ago
  15. Times of India-06-May-2015
  16. Explore in depth (78 more articles)
  17. A packed schedule for PM Modi on his maiden visit to Kolkata

  18. The Hindu-3 hours ago
  19. Prime Minister Narendra Modi will launch three social security schemes on Saturday in Kolkata. While the schemes were announced in the last ...
  20. The Indian Express-3 hours ago
  21. Financial Express-3 hours ago
  22. Explore in depth (88 more articles)
  23. Perhaps it is for the first time that in a programme like this MoUs ...

  24. Times of India (blog)-41 minutes ago
  25. TOI reporter Neeraj Chauhan reporting from Dantewada says PMModi faces the highest level of threat in the worst hit Naxal affected district of ...
  26. Rebranding of Modi: PM is moving himself, BJP to the pragmatic ...

  27. Firstpost-1 hour ago
  28. Over the last two years, what we have been witnessing is the third reinvention of Narendra Modi. He is leaving behind 2002 (where he played ...
  29. NDTV-21 hours ago
  30. Explore in depth (28 more articles)
  31. Image management 101: Decoding PM Narendra Modi's Time ...

  32. Firstpost-7 hours ago
  33. As Narendra Modi rolls up to his first anniversary, it's not all coming up roses. The disquiet has less to do with the Vipassana-enhanced Rahul ...
  34. Quartz-07-May-2015
  35. Explore in depth (36 more articles)
  36. Only one holy book for govt — Constitution of India: Modi to Time ...

  37. Times of India-07-May-2015
  38. WASHINGTON: Prime Minister Narendra Modi has dispelled the notion that his government is anti-minority, telling Time magazine in an ...
  39. NDTV-12 hours ago
  40. Explore in depth (1,021 more articles)
  41. Who's afraid of Narendra Modi? Sonia Gandhi launches barrage ...

  42. Scroll.in-10 hours ago
  43. Coming a long way from a time when her party dithered over even naming Narendra Modi in the party's election campaigns, especially in ...
  44. NDTV-06-May-2015
  45. Explore in depth (631 more articles)
  46. BJP MP's attack on Narendra Modi and Amit Shah indicates rising ...

  47. Scroll.in-10 hours ago
  48. About a week ago, BJP leader Arun Shourie had shocked the party when he called the government's economic policies “directionless” and accused Modi, Union ...
  49. Forbes-06-May-2015
  50. Explore in depth (44 more articles)
  51. 'Phir Ek Baar, Cameron Sarkar' Tweets PM Narendra Modi

  52. NDTV-22 hours ago
  53. New Delhi: As British Prime Minister David Cameron won a clear victory in the general election on Thursday, Prime Minister NarendraModi ...
  54. Indiatimes.com-6 hours ago
  55. Explore in depth (61 more articles)

खोज परिणाम

  1. पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे छत्तीसगढ़ के नक्सल ...

  2. एनडीटीवी खबर-6 घंटे पहले
  3. मोदी की यात्रा के दौरान दंतेवाड़ा के डिलमिली में सलाना 30 लाख टन क्षमता वाला विशाल इस्पात संयंत्र लगाने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। अधिकारियों के अनुसार इस परियोजना के जरिए छत्तीसगढ़ का 18,000 करोड़ ...
  4. मनी कॉंट्रोल-1 घंटे पहले
  5. Zee News हिन्दी-2 घंटे पहले
  6. Live हिन्दुस्तान-2 घंटे पहले
  7. Webdunia Hindi-5 घंटे पहले
  8. नक्सलियों के गढ में पीएम नरेंद्र मोदी ने की ...

  9. प्रभात खबर-2 घंटे पहले
  10. दंतेवाडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिन की छत्तसीगढ़ यात्रा पर हैं. दंतेवाडा में प्रधानमंत्री ने जवांका गांव में 100 एकड़ में एजुकेशन सिटी में एक कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां बच्चों की शिक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य ...
  11. नवभारत टाइम्स-2 घंटे पहले
  12. Live हिन्दुस्तान-55 मिनट पहले
  13. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कंधे पर रखी गन से ...

  14. प्रभात खबर-2 घंटे पहले
  15. दंतेवाड़ा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दंतेवाड़ा दौरे पर हैं. वे यहां दिलमिली गांव में स्टील प्लांट के लिए हुए 24 हजार करोड़ रुपये के एमओयू के गवाह बने. मां दंतेश्वारी को नमन करते हुए प्रधानमंत्री ने अपने आप को सौभाग्यशाली ...
  16. Rashtriya Khabar-42 मिनट पहले
  17. बिहार में आज केंद्रीय मंत्रियों का जमावडा, शुरू ...

  18. प्रभात खबर-2 घंटे पहले
  19. पटना : समाज के हर वर्ग के लोगों खासकर गरीबों को सामाजिक सुरक्षा और परिवारिक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन योजनाएं शुरू करेंगे. इन योजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता से पूरे ...
  20. दो बीमा और एक पेंशन योजना मोदी आज करेंगे शुरू ...

  21. दैनिक भास्कर-6 घंटे पहले
  22. नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को सोशल वेलफोयर से जुड़ी तीन बड़ी योजनाएं लॉन्च करेंगे। इनमें से एक पेंशन, जबकि बाकी दो इन्श्योरेंस से जुड़ी योजनाएं हैं। योजनाओं के नाम हैं-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, ...
  23. प्रभात खबर-5 घंटे पहले
  24. धार्मिक भेदभाव बर्दाश्त नहीं: नरेंद्र मोदी

  25. Live हिन्दुस्तान-07/05/2015
  26. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार जाति, संप्रदाय और धर्म के आधार पर किसी तरह का भेदभाव बर्दाश्त या स्वीकार नहीं करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर काल्पनिक आशंकाओं ...
  27. छात्रों को नरेंद्र मोदी का मंत्र, मकसद पर नज़र ...

  28. Jansatta-14 मिनट पहले
  29. नक्सल प्रभावित इलाके में एजुकेशन सिटी में स्थानीय विद्यार्थियों के साथ संवाद के दौरान मोदी ने छात्रों से कहा कि वह 125 करोड़ भारतीयों को अपना परिवार समझते हैं और उनके लिए काम करने से कभी थकते नहीं हैं। (स्रोत-पीटीआई).
  30. नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा- विदेश मंत्रालय पर ...

  31. Oneindia Hindi-08/05/2015
  32. नई दिल्ली (विवेक शुक्ला)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी चीन यात्रा की तैयारियों को लेकर विदेश मंत्रालय इन दिनों चीनमय हो चुका है। विदेश मंत्रालय के अधिकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मोदी की चीन यात्रा के ...
  33. Zee News हिन्दी-07/05/2015
  34. लोगों को नरेंद्र मोदी पर भरोसा है: अमित शाह

  35. Zee News हिन्दी-07/05/2015
  36. अहमदाबाद : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि अनेक समस्याओं से जूझ रहे देशवासी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में उम्मीद की एक किरण देखते हैं। शाह ने अपने विधानसभा क्षेत्र नारनपुरा में जनसंपर्क बैठक में कहा कि भारत अनेक ...
  37. KhabarFast News-07/05/2015
  38. पीएम नरेंद्र मोदी के सभास्थल का पंडाल गिरा, 55 ...

  39. News18 Hindi-15 घंटे पहले
  40. #रायपुर #छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार को होने वाली जनसभा स्थल पर बनाया गया विशाल पंडाल शुक्रवार को दोपहर में आई आंधी में गिर गया. पंडाल को थामने के लिए बनाए गए लोहे के ढांचे भी ...
  41. Patrika-14 घंटे पहले

No comments:

Post a Comment