Sustain Humanity


Monday, May 4, 2015

भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia

भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia

भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia‬
नेपाल भले ही एक गरीब देश हो, पर स्वतंत्र रहने और स्वाभिमान कायम रखने के सवाल पर कोई समझौता नहीं। 
राष्ट्रवादी चेतना एक मायावी, बेहद मानवीय और प्यारी चीज़ है। जिस राष्ट्र और राष्ट्रीय समूहों में यह चेतना प्रगतिशील रूप में विकसित नहीं होती, वहां पर सत्ताधारी कुलीन वर्ग अपनी सत्ता को टिकाये रखने के लिए अपने रंग-बिरंगे पैंतरों से जनमानस को लगातार बेवकूफ बनाये रखता है, और बहुसंख्यक जनता के लोकतान्त्रिक अधिकारों को रौंदने के लिए एक छद्म शत्रु का आकार गढ़ता है, जिससे कि जनमानस कभी भी अपने असली शत्रु (जो कि वह स्वयं है) को पहचान न सके।
Go-home-Indian-Media-300x300 भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia
ट्विटर पर जबरदस्त चर्चित गो बैक इंडियन मीडिया सन्देश का एक पोस्टर
दक्षिण एशिया में राष्ट्रवादी चेतना पर बात करते वक़्त एक बड़ा खतरा यह है कि हिन्दू बहुल दो देशों खासकर भारत व नेपाल में इसे कौन खाद पानी दे कर सींच रहा है? कौन सी शक्तियां इसको जनपक्षीय आधार पर अथवा अंध राष्ट्रवादी आधार पर विकसित करने के लिए प्रयासरत हैं? क्यूंकि राष्ट्रवादी चेतना उस वक़्त मानवीय चीज़ में तब्दील होने की प्रक्रिया में चली जाती है, जबकि एक ख़ास देशकाल में बहुसंख्यक जनता को मानवीय गरिमा से युक्त जिंदगी जीने की छटपटाहट में पता चले कि उसका एक लम्बे समय से अपने ही लोगों द्वारा निरंतर शोषण किया जा रहा है। कभी ऐतिहासिक काल से दो शासक वर्गों के बीच अपनी सत्ता टिकाये रखने के लिए ‘रोटी-बेटी’ के नाम पर बने सांस्कृतिक संबंधों का हवाला देकर और कभी समान हिन्दू धार्मिक आस्था व देवनागरी लिपि से उपजी भाषाई निकटता के आधार पर। और जब जनता अपने अनुभवों से जन्मे हीनताबोध से लड़ने के लिए छिटपुट विद्रोह में उतरने लगती है, तब उसे अपने शत्रुओं के असली व नकली चेहरे समझ में आने लगते हैं। भले ही उसकी मुक्ति पाने की छटपटाहट लगातार पराजय में बदलती आने लगे, पर फिर भी जब वह संघर्ष का दामन नहीं छोड़ती, तब उसी क्षण उसकी यह चेतना एक मायावी चीज़ में तब्दील हो जाती है। लेकिन यह मायावी चेतना उस वक़्त एक पैने नेजे में तब्दील हो जाती है, जब जनता अपने इतिहास बोध से निर्मित बर्तमान के एक ऐसा जीवन बकौल अल्जीरियन क्रन्तिकारी चिन्तक फ्रान्ज़ फैनन के शब्दों में अपने ‘अभागे जीवन’ से फिर से नई लड़ाई के साधन खोजने में आमादा हो जाय। लेकिन सत्ताधारी वर्ग उसके इस कदम को अपना विरोधी मानकर प्रचार करने लगे और अभी कल तक जनता के दामन से मुंह न मोड़ने की कसम खाने वाले उसके कम्युनिस्ट/ माओवादी मित्र अब सत्ताधारी वर्ग के साथ मिलकर जनता के दमन में सहयोग दें।
नेपाल की प्राकृतिक त्रासदी हमारी संवेदन शीलता को जांचने के लिए ऐसा ही एक क्षण उपस्थित करती है। नेपाली समाज मूल रूप में एक ग्रामीण समाज है। भूकंप की परिघटना ने उसके मिटटी से बने घास-फूस, पहाड़ी चट्टानों व लकड़ी के मिले जुले चीज़ों से बने घरों को धूल में तब्दील कर हजारों लोग को वहीँ दफ़न कर दिया है। एक राष्ट्र को राष्ट्र बनाने वाले उसके लाखों परिवारों की आजीविका तहस नहस की है। इन क्षणों में एक टीवी पत्रकार, किसी एक पीड़ित परिवार से यह पूंछे कि ‘भूकंप की घटना में अपना परिवार खोने के बाद आपको अब कैसा लग रहा है’; यह सुनकर तब आपको कैसा महसूस होगा? (पढ़ें भारतीय टीवी चैनल)
 एक पड़ोसी देश की मित्र सरकार (पढ़ें भारत), जनता को इस तबाही से निजात दिलाने लेकिन अपने मन की बात को छुपाकर इन क्षणों में बचाव व राहत के नाम पर उसके ही एक दूसरे पड़ोसी मित्र देश (पढ़ें चीन) की जासूसी करने लगे। अगल बगल के पड़ोसियों और संसार भर से आये हुए राहत कार्य में बाधा डालते हुए यह प्रचार करने लगें कि नेपाल में राष्ट्रीय आपातकाल लागू हो जाने की वजह से उसे अन्य पड़ोसी देशों की मदद नहीं चाहिए। काठमांडू एयरपोर्ट में इस देश के सैन्य जनरल अपनी ड्रिल करते हुए नियंत्रण में ले राहत कार्यों के लिए आये विदेशी जहाजों को एअरपोर्ट में जगह न होने का हवाला देते हुए उसे वहां से लगातार भगाते रहें (चीन के अलावा अब इस बात को अमेरिका भी दोहराने लगा है)। नेपाल को हिन्दू राष्ट्र अभियान का एक हिस्सा समझते हुए ऐसे विचरण करें जैसे कि वह उत्तर प्रदेश या बिहार जैसा उनका एक राज्य हो न कि एक सार्वभौम एंड संप्रभुतासंपन्न राष्ट्र। पाकिस्तान के साथ अपनी हिन्दुत्ववादी दुश्मनी दिखाते हुए, उसके द्वारा भेजी राहत सामग्री पर संघी ब्रिगेड की अगुवाई में रामदेव का सफ़ेद झूठ (जिसे नेपाली मीडिया में किसी ने भी गंभीरता से नहीं लिया, पर मोदीवादी भोंपू से ग्रसित हिन्दू भारतीय मीडिया को जैसे पाकिस्तान को नीचा दिखाने का प्रमाण पत्र हाथ में लग गया है)।
दिल्ली दरबार की केवल एक यही मंशा नजर आती है कि नेपाल को भूकंप की तबाही से निजात दिलाने के श्रेय केवल उन्ही को मिले, परंपरागत दुश्मन चीन को नहीं (इस्लामिक पाकिस्तान के बारे में तो इस बारे में बहस की कोई भी गुंजाइश नहीं)। इस तरह का हिन्दुत्ववादी प्रचार-प्रपंच मानवीय तो बिलकुल ही नहीं, हाँ घिनौना जरूर लगता है।
नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला की भूकंप की खबर की जानकारी पाने की स्वीकारोक्ति प्रधानमंत्री मोदी की मार्फ़त हो, यह तो नेपाली राज्यसता में बैठे कुलीन वर्ग के संप्रभुतासंपन्न चेहरे पर एक बड़ा सवालिया निशान ही तो है। तब इन घटनाओं की श्रंखलाओं को क्या कहेंगे। नेपाल में तत्काल आपात्काल लगा, भारतीय सेना के जवान राहत कार्य के लिए पहुंचे, और नेपाल के राष्ट्रपति को इस निर्णय की जानकारी तक नहीं। ये वही नेपाल के कल तक शक्तिशाली महामहिम राष्ट्रपति महोदय हैं, जिन्होंने 2009 में संसदीय रास्ते से चुनकर आये दुनिया के पहले माओवादी प्रधानमंत्री प्रचंड के नेपाली सेना के प्रमुख को बर्खास्त करने के निर्णय को उलटा था, और फलतः प्रचंड को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देने पर मजबूर होना पड़ा था। जबकि 2006 के नेपाली अंतरिम संविधान के अनुसार राष्ट्रपति का पद (भारत के राष्ट्रपति की तरह) मात्र एक रबर स्टाम्प की भांति ही है। कल के महामहिम राष्टपति आज शक्तिहीन होकर एक किनारे पड़े हैं। भूकंप परिघटना से उपजी इस स्थिति में यहाँ तक कि उनके सरेआम गृह मंत्री के दफ्तर जाकर तलब करने के बाद भी कम्युनिस्ट गृहमंत्री ठेंगा दिखाते हुए मिलने से इनकार कर देता है। इससे यह प्रतीत होता है, कि वर्तमान राष्ट्रपति अब दिल्ली की नजर में गिर चुके हैं, क्यूंकि वे मनमोहन मार्का 12 बिंदु समझौते से प्रचंड माओवाद को कैश माओवाद में तब्दील करने में एक छोटी सी भूमिका अदा करने वाले एक पात्र मात्र थे। इस किस्म के एक्स्ट्रा पात्र की अब मोदी राज को बिकुल भी जरूरत नहीं रह गयी है।
Indian-Media-in-Nepal-300x225 भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMediaनेपाल में अभी चल रही इंडिया मीडिया वापस जाओ अभियान दरअसल जनमानस की अपने शासकों के प्रति घृणा और फलतः प्रतिरोध में उठाया गया एक कदम है और यह 25 अप्रैल से अभी तक एक के बाद एक घटनाओं से उपजा है। भले ही ट्विटर में चल रही यह बहस भारतीय मीडिया के भूकंप से उपजी पीड़ा व दुख भरी घटनाओं पर असंवेदनशील रूप से रिपोर्टिंग करने पर केन्द्रित है। लेकिन यह नेपाली मन की राष्ट्रवादी चेतना से लैस आहत नेपाली स्वाभिमान की अभिव्यक्ति मात्र है। इस राष्ट्रवादी मन को समाजवादी नेपाली कांग्रेस ने प्रजातंत्र के नाम पर 1951 में ठगा। फिर 1990 में मिलकर नेपाली कांग्रेस व नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) ने लोकतंत्र के नाम पर ठगा। और 2005-2006 में प्रचंड-बाबुराम एंड कंपनी के कैश माओवादियों गणतंत्र व संविधानसभा के नाम पर।
इन तीनों घटनाओं का केंद्रबिंदु और सूत्रधार दिल्ली दरबार है। ये समझौते नेपाली जनता के सार्वभौमिकता संपन्न बनने की लड़ाई में हार होने की ओर इशारा करते हैं। इसीलिए यदि अब मोदी सरकार विगत के 60 साल के सत्ता प्रतिष्ठान की तरह इस नेपाली मीडिया के विरोध को भारत विरोध की संज्ञा दें, तो तब भी उन्हें कोई परवाह नहीं।
बिगत की हारों से उपजे इतिहासबोध से सीखते हुए नेपाली राष्ट्रवादी मन ने इस बात को गांठ में बाँध लिया है कि 1816 की अपमानजनक सुगौली संधि के बाद नेपाल के ब्रिटिश राज्य का अर्ध-उपनिवेश और फलतः संरक्षित राज्य बन जाने के बाद लेकर 200 साल की अवधि का इतिहास केवल और केवल इस बात को और पुख्ता करता है कि नेपाल में भारतीय शासक वर्ग ब्रिटिश राज को ही अपनाए हुए है।
नेपाली मीडिया की यह बहस इस ‘मालिक-नौकर’ वाले इतिहासबोध से जनता को मुक्त कर स्वाभिमान से सर उठाने और सार्वभौमिकता कायम रखने की एक अभिव्यक्ति है। मायने नेपाल भले ही एक गरीब देश हो, पर स्वतंत्र रहने और स्वाभिमान कायम रखने के सवाल पर कोई समझौता नहीं।
पवन पटेल
photo भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia

About The Author

पवन पटेल, लेखक जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में पीएचडी हैं और आजकल वे ‘थबांग में माओवादी आन्दोलन’ नाम से एक किताब पर काम कर रहे हैं; वे भारत-नेपाल जन एकता मंच के पूर्व महा सचिव भी रह चुके हैं।

Tag Archives: With Nepal

भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia

ट्विटर पर जबरदस्त चर्चित गो बैक इंडियन मीडिया सन्देश का एक पोस्टर
भारत विरोध नहीं वरन् नेपाली राष्ट्रवाद की प्रगतिशील चेतना की अभिव्यक्ति है‪ #‎GoHomeIndianMedia‬ नेपाल भले ही एक गरीब देश हो, पर स्वतंत्र रहने और स्वाभिमान कायम रखने के सवाल पर कोई समझौता नहीं।  राष्ट्रवादी चेतना एक मायावी, बेहद मानवीय और प्यारी चीज़ है। जिस राष्ट्र और राष्ट्रीय समूहों में यह चेतना प्रगतिशील रूप में विकसित नहीं होती, वहां पर सत्ताधारी ...Read More »

भूकंप से जख्मी हिमालयी इंसानियत खून से लहूलुहान चीख-चीखकर कह रहा हैः #GoHomeIndianMedia

BREAKING NEWS
हम लगातार नेपाल त्रासदी पर फोकस बनाये हुए हैं, क्योंकि यह हमारे लिए नेपाल की त्रासदी है नहीं, इंसानियत के खिलाफ मुक्तबाजारी फासिस्ट हमलों की वजह सा आन पड़ी कयामत है यह। हिमालय हमारे लिए कोई भारतवर्ष या नेपाल तक सीमाबद्ध राजनीतिक भूगोल नहीं, यह मनुष्यता और सभ्यता के लिए अनिवार्य प्राकृतिक रक्षा कवच है जो तहस-नहस है प्रकृति के ... Read More »

Nepal defends its sovereignty and Nepal asks all nations to end rescue operations! #GoHomeIndianMedia

Breaking News-2
Nepal defends its sovereignty and Nepal asks all nations to end rescue operations! #GoHomeIndianMedia : Indian Media Faces Flak for Insensitive Coverage of Nepal Earthquake Nepal defends its sovereignty and Nepal asks all nations to end rescue operations! Mind you ,Nepal has been reduced to a diplomatic battleground and sovereign Nepalese people refuses to include itself in Hindutva empire once ... Read More »

नेपाल संप्रभु राष्ट्र है और उसका आत्मसम्मान है- नेपाली जनता की प्रतिक्रियाएं

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नेपाल संप्रभु राष्ट्र है और उसका आत्मसम्मान है- नेपाली जनता की प्रतिक्रियाएं नई दिल्ली। भारतीय मीडिया ने नेपाल के विनाशकारी भूकंप के विषय में गलत प्रचार किया। अब नेपाल में भारत सरकार द्वारा अनावश्यक हस्तक्षेप करने की बातें नेपाली मीडिया में उठ रही हैं। इसी समय भारतीय सेना के एक पूर्व अधिकारी ने भी नेपाल में भारतीय मीडिया के असफल ... Read More »

मोदी सरकार, ये समय उद्दार का है, जासूसी का नहीं- नेपाली मीडिया

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नेपाली मीडिया के निशाने पर भारत और नेपाल सरकार नई दिल्ली। भूकंप की तबाही से उजड़े नेपाल को संवारने में जुटी वहां की सत्ताधारी कुलीन वर्ग की जो रीढ़विहीन औकात है, उस पर हिन्दुस्तानी सुगम संगीत की एक महानतम शख्सियत में से एक बेग़म अख्तर की गाई एक ग़ज़ल बिलकुल सटीक बैठती है। कोई उम्मीद गर नजर नहीं आती/ कोई ... Read More »

भूकंप, राहत और राजनीति

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
25 अप्रैल को दोपहर लगभग 12 बजे आये भूकंप ने नेपाल को बुरी तरह तबाह कर दिया है। राजधानी काठमांडो के अलावा घाटी के दो अन्य प्रमुख शहर भक्तपुर और ललितपुर सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। घाटी से बाहर लामजुंग, गोरखा, सिंधुपालचोक आदि जिलों में तबाही का आलम यह है कि वहां 70 प्रतिशत से अधिक मकान ध्वस्त हो चुके ... Read More »

भारतीय सेना को 200 लोगों की मौत का जिम्मेदार ठहरा रहा नेपाली मीडिया

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
भारतीय सेना को 200 लोगों की मौत का जिम्मेदार ठहरा रहा नेपाली मीडिया  धोती की कठपुतली सरकार नई दिल्ली। ताजा मामला इस ‘बहादुर’ देश की सार्वभौमिकता से नहीं जुड़ता बल्कि उससे कहीं ज्यादा संगीन व अपराधिक है। नेपाल से छपने वाले तमाम छोटे-छोटे वेब न्यूज़ साईट और सोशल साईट इस घटना की गंभीरता से द्रवित हैं। सिन्धुपालचौक, राजधानी काठमांडू से ...Read More »

भारतीय मीडिया की दादागीरी के विरुद्ध नेपाल उबला #GoHomeIndianMedia

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
भारतीय मीडिया से घर लौटने की नेपाली जनता की मांग भारतीय मिडियाको दादागिरीविरुद्ध ट्वीटरमा आक्रोश काठमाण्डौ :  नेपाललाई महाविपत्ती परेका बेला छिमेकी मुलुक भारतका सञ्चार माध्यमको अस्वभाविक गतिविधिको सामाजिक सञ्जालमा तीब्र विरोध हुन थालेको छ । भूकम्पको समाचार लेख्न नेपाल आएका भारतीय सञ्चारमाध्यमका प्रतिनिधिको अराजक गतिविधि र भारतीय सञ्चार माध्यमको हेपाहा प्रवृत्तिको ट्वीटरमा तीब्र विरोध हुन थालेको छ । An ... Read More »

दुनिया भर की मेहनतकश इंसानियत के कत्लेआम की तैयारी है

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
यह मानवीय त्रासदी जितनी नेपाल की है, उससे कहीं ज्यादा भारत और समूचे महादेश की है हिमालय में जो उथल पुथल हो रहा है। उसका खामियाजा बदलते मौसम चक्र, जलवायु और आपदाओं के सिलसिले में हमें आगे और भुगतना है। इसलिए नेपाल के महाभूकंप को हम किसी एक देश की त्रासदी नहीं मान रहे हैं। यह मानवीय त्रासदी जितनी नेपाल ... Read More »

नेपालः भूकंप पर डरावनी राजनीति

Hastakshep With Nepal
नई दिल्ली। नेपाली मीडिया में लगातार भूकंप और उसके बाद भूकंप राहत के नाम पर लड़े जा रहे छद्म कूटनीतिक युद्ध पर लेख और समाचार प्रकाशित हो रहे हैं। हम अपने पाठकों के लिए यह लेख और समाचार उपलब्ध करा रहे हैं। नेपाली भाषा के ये लेख पढ़ने में आपको थोड़ी असुविधा हो सकती है, लेकिन थोड़ा धैर्य से पढ़ने ... Read More »

महोदय! नेपाल कम से कम अभी तक सार्वभौमिक राष्ट्र है

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
नई दिल्ली। एक विशेष बात का जिक्र करना बहुत जरूरी है, कि भूकंप के दो दिन बाद नेपाल सरकार द्वारा गुपचुप तरीके से देश में ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ लगा दिए जाने और काठमांडू में विदेशी भारतीय सेना बुला लिए जाने की जानकारी देश के राष्ट्रपति डॉ. राम बरन यादव तक को नहीं दी गयी, जबकि अंतरिम संविधान 2006 के अनुसार, वे ... Read More »

कहीं, दुश्मनी में न बदल जाए ये ऑपरेशन मैत्री !!!

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
ऑपरेशन मैत्री की जमीनी सच्चाई कुछ और ही है  यह एक तथ्य है कि भारत और नेपाल के रिश्ते सामाजिक व सांस्कृतिक धरातल पर एक भारत व नेपाल के ‘दोस्ताना सामाजिक-सांस्कृतिक’ संबंधों के बीच चीन एक ऐसा पेंच है, जिसको लेकर नेपाली कुलीन वर्ग और आम जनता में कोई असमान ग्रंथि नहीं है, जबकि नेपाली शासक वर्ग विगत के 65 ... Read More »

भूकंप और भगवान

नेपाल भूकंप पर विशेष रिपोर्टिंग
धन्य हैं ऐसे भगवान और इनके एजेंट- भूकंप और भगवान ईरान के किसी अयातुल्लाह काज़िम सेदिघी ने कुछ साल पहले कहा था कि प्राकृतिक आपदाएं लोगों के कृत्यों का परिणाम है। अयातुल्लाह साहब पर्यावरण को किए जा रहे नुकसान की बात नहीं कर रहे हैं। उनका बयान किसी और ही ‘नुकसान’ के बारे में है। इनका कहना है कि भूकंप ... Read More »

राष्ट्रीय झंडे के साथ कोलकाता से शुरु हो चुकी है आजादी की लड़ाई!

KOLKATA: Celebration of LABOR DAY
मेहनतकशों को इस कारपोरेट केसरिया फासिस्ट मनुस्मृति सत्ता के खिलाफ गोलबंद करके हम यकीनन देश जोड़ेंगे, गुलामी की जंजीरें तोड़ेंगे! उनके एटमी सैन्यतंत्र, सलवाजुड़ुम और आफसा के खिलाफ हमारा हथियार भारत का राष्ट्रीय झंडा, झंडा ऊंचा रहे हमारा, मां तुझे सलाम! राष्ट्रीय झंडे के साथ कोलकाता से शुरु हो चुकी है आजादी की लड़ाई। मेहनतकशों को इस कारपोरेट केसरियाफासिस्ट मनुस्मृति ... Read More »

नेपाल की भूकंप त्रासदी – प्राकृतिक आपदा में भी घृणा अभियान !!!

Hastakshep With Nepal
नई दिल्ली। नेपाल की भूकंप त्रासदी के बीच जहां नेपाल में राहत व बचाव कार्य चालू हैं, वहीं नेपाली मीडिया में लगातार भारत के राहत कार्यों को लेकर सवालिया निशान लगाती खबरें प्रकाशित हो रही हैं। प्रमुख नेपाली अखबार कांतिपुर के रेडियो कांतिपुर ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की और कई सवाल खड़े किए। इधर भारतीय मीडिया नेपाकिस्तान द्वारा भेजी गई ... Read More »

जब भूकम्प आता है तो कोई पहचान पत्र लेकर नहीं भागेगा

गोरखा जिले के बरपाक क्षेत्र की एक दुर्गम सड़क पर जीप में लदी राहत सामग्री के साथ दिनेश परसाई
29 अप्रैल को जब हम लोग बस अड्डे पर पहुंचे तो एक और दृश्य देखने को मिला। यद्यपि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी की त्वरित कार्यवाही की वजह से प्रदेश के ज्यादातर लोग निकल चुके थे, फिर भी यूपी परिवहन की बसों का आना बदस्तूर जारी था। वहीं बिहार और आन्ध्र प्रदेश जैसे प्रदेशों के लोग तो बड़ी ... Read More »

नेपाल- लाशों की सड़ने की बदबू वहां के लोगों को तोड़ रही है

नेपाल - पूरा कस्बा हो गया जमींदोज़
नेपाल से इमरान इदरीस का आंखों देखा हाल नेपाल से ग्राउंड जीरो रिपोर्ट यहाँ पर नेटवर्क की समस्या के कारण लगातार लिख पाना और चित्र भेजना संभव नहीं हो पा रहा है। मैं लगातार कोशिश कर रहा हूँ। आज की मेरी ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट नेपाल में आई इस त्रासदी की सच्चाई को दिखाने के ऊपर है। काठमांडू से तक़रीबन 135 ... Read More »

कृपया भूकम्प को कमीशनखोरी का जरिया न बनायें!

गोरखा जिले के बरपाक क्षेत्र की एक दुर्गम सड़क पर जीप में लदी राहत सामग्री के साथ दिनेश परसाई
कृपया भूकम्प जैसी प्राकृतिक आपदा को कमीशनखोरी का जरिया न बनायें! नेपाल में 25 अप्रैल को दिन की दुपहरी में 11.56 मिनट पर गोरखा जिले के बरपाक को केंद्र बनाकर आये 7.9 रिक्टर स्केल के भूकम्प ने हमारे पडोसी देश में व्यापक जन धन की क्षति पहुंचाई है. नेपाल सरकार के अनुसार मृतकों की संख्या 10,000 के आस पास हो ... Read More »

फासिस्ट संघ परिवार और सरकार को सुखीलाला के मुनाफे के अलावा न मनुष्यता की परवाह है और न प्रकृति या पर्यावरण की

पलाश विश्वास का रोजनामचा
पहली मई से पहले क्या करें हम? पूरे देश को जोड़ने का यह मौका है। बेकार न जाने दें। फासिस्ट संघ परिवार को और उसकी कारपोरेट केसरिया सरकार को सुखी लाला के मुनाफे के अलावा न मनुष्यता की परवाह है और न प्रकृति या पर्यावरण की। आपको जनजागरण अभियान के वास्ते मुक्तबाजारी फासिस्ट जायनी नरमेध संस्कृति और जनसंहारी राजकाज के ... Read More »

    No comments:

    Post a Comment