Sustain Humanity


Thursday, July 30, 2015

'कोमेन' चक्रवात से उड़ीसा-बंगाल में भारी बारिश, अलर्ट जारी

नई 


Reporter ArunKumarRTI NEWS

दिल्लीः चक्रवाती तूफान 'कोमेन' बांग्लादेश के तट पर जल्द ही पहुंच जाएगा जिस वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कोमेन इस समय कोलकाता से 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में स्थित है।

बांग्लादेश में प्रवेश करने के बाद यह पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ मुड़ जाएगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया, 'अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी, कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी और 30-31 जुलाई को पश्चिम बंगाल के दूर-दराज के स्थानों पर अत्यधिक बारिश होगी।

एक अगस्त को कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होगी।' संभाग ने बताया कि 30 और 31 जुलाई को उत्तर-पूर्वी राज्यों के मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण असम के अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी और दूर-दराज वाले स्थानों पर भारी बारिश होगी। 31 जुलाई और एक अगस्त को झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है। चक्रवात चेतावनी संभाग ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल और ओडिशा से तटों के आसपास 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवा का तेज झोंका आएगा जो 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच सकती है।

केंद्र ने कहा है कि गुरुवार शाम से शुरू होकर अगले 24 घंटों के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके में शुक्रवार सुबह से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवा चलेगी। इस दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी में समुद्र में लहर काफी तेज रहेंगी।

 पश्चिम बंगाल में तूफान के चलते 12 लोग घायल
पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में आए भीषण तूफान के कारण सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए जिससे कई लोग बेघर हो गये और कम से कम 12 लोगों के घायल होने की भी सूचना है.

एसडीओ स्वपन कुमार कुंडू ने बताया कि तूफान आज सुबह नदिया के हरिनघाटा पहुंचा. नदिया जिला परिषद् के सदस्य चंचल देबनाथ ने बताया कि तूफान में करीब 400 कच्चे मकान गिर गए, 3,000 पेड़ उखड़ गए हैं और कल्याणी उपसंभाग में 200 बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. 


--
Pl see my blogs;


Feel free -- and I request you -- to forward this newsletter to your lists and friends!

No comments:

Post a Comment