Sustain Humanity


Saturday, April 23, 2016

सिंगुर के किसानों को जमीन लौटा देंगी दीदी? शारदा नारदा के मुखातिब बंगाल अब भूतों और बाहुबलियों के हवाले! माकपा ने शनिवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल में ‘‘अभूतपूर्व'' हिंसा हो रही है और राज्य में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से पार्टी के सात कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। पार्टी ने यह भी कहा कि वह आतंक की इस राजनीति के आगे घुटने नहीं टेकेगी और इसका मजबूती से सामना करेगी। वे जितनी ज्यादा हिंसा करेंगे, लोग उतना ही विरोध करेंगे। हम चुनौती का सामना करेंगे।येचुरी का ऐलान। बंगाल में सिंडिकेट राज चल रहा है। राहुल गांधी ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, 'जो आपका पैसा शारदा स्कैम में लूटा,जो पैसा ममताजी के लोगों ने टीवी पर लिया,हम उसके खिलाफ कार्यवाही करेंगे-आपका पैसा वापस आपके जेब में डालेंगे!' एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास हस्तक्षेप

सिंगुर के किसानों को जमीन लौटा देंगी दीदी?

शारदा नारदा के मुखातिब बंगाल अब भूतों और बाहुबलियों के हवाले!

माकपा ने शनिवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल में ''अभूतपूर्व'' हिंसा हो रही है और राज्य में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से पार्टी के सात कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। पार्टी ने यह भी कहा कि वह आतंक की इस राजनीति के आगे घुटने नहीं टेकेगी और इसका मजबूती से सामना करेगी।

वे जितनी ज्यादा हिंसा करेंगे, लोग उतना ही विरोध करेंगे। हम चुनौती का सामना करेंगे।येचुरी का ऐलान।

बंगाल में सिंडिकेट राज चल रहा है। राहुल गांधी ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, 'जो आपका पैसा शारदा स्कैम में लूटा,जो पैसा ममताजी के लोगों ने टीवी पर लिया,हम उसके खिलाफ कार्यवाही करेंगे-आपका पैसा वापस आपके जेब में डालेंगे!'



एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास

हस्तक्षेप

बांग्ला टीवी  चैनल 24 घंटा की खास खबर हैः

"জমি ফেরত পাবেন কৃষকরা", সিঙ্গুরে নির্বাচনী প্রচারসভায় আশ্বাস মুখ্যমন্ত্রী মমতার

সিঙ্গুরের জমি ফেরত পাবেন কৃষকেরা। জমি ফেরাবে তৃণমূল সরকার। সিঙ্গুরের নির্বাচনী সভায় আশ্বস্ত করলেন মমতা বন্দ্যোপাধ্যায়। তাঁর বক্তব্য, জমি নিয়ে মামলা চলছে। তবে ন্যায় বিচারই পাবেন সিঙ্গুরের কৃষকেরা। যেহেতু রাজ্য সরকার জমি অধিগ্রহণ করেছে, তাই জমি ফেরত নিয়ে দুশ্চিন্তার কিছু নেই।


सिंगुर में फिर दीदी का दावा है कि चूंकि राज्य सरकार ने जमीन का अधिग्रहण कर लिया है तो सिंगुर की किसानों को जमीन वापस जरुर मिलेगी जबकि टाटा मोट्रस ने कारखाना बरसों पहले स्थानांतिरत कर लिया है लेकिन जमीन पर दावा अभीतक छोड़ा नहीं है और मामला अदालतों में फंसा है।


बंगाल में अभी तीन चरणों का मतदान बाकी है और अगले चरण में उत्तर 24 परगना में कांटे की लड़ाई है । वैसे कोलकाता समेत सारा दक्षिण बंगाल दीदी का गढ़ है लेकिन शारदा से नारदा तक के सफर  में गुबार और गर्दी का आलम यह रहा कि अब दावे के साथ कोई नहीं कह सकता कि दीदी विपक्ष का सफाया कर देंगी।कांग्रेस और वाम गठजोड़ के अलावा दक्षिण बंगाल में सीटें भले जीत न सकें,केसरिया करण इतना तो हो ही गया है कि भाजपा वोटर बी कम नहीं है।जिससे यह चुनाव अब बीज गणित में तब्दील हो गया है और नतीजतन सत्ता के दम पर वोट हासिल करने के लिए पूरा बंगाल भूतों और बाहुबलियों के हवाले हैं।


कोलकाता में पिछले चरण के मतदान में पुलिस की सख्ती,वर्धमान और नदिया में कड़ा प्रतिरोध,मुर्शिदाबाद में संघर्ष के मध्य पुलिस प्रशासन में व्यापक फेरबदल से लड़ाई अब कांटे की हो गयी है क्योंकि बूथों की एकतरफा लूट मुश्किल है।


इस बीच माकपा ने शनिवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल में ''अभूतपूर्व'' हिंसा हो रही है और राज्य में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से पार्टी के सात कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। पार्टी ने यह भी कहा कि वह आतंक की इस राजनीति के आगे घुटने नहीं टेकेगी और इसका मजबूती से सामना करेगी।


''राजनीतिक हिंसा'' के मुद्दे पर माकपा नेता ने कहा कि उन्हें अंदेशा है कि सोमवार को होने वाले चौथे चरण के चुनाव के दौरान ''हमलों में इजाफा'' हो सकता है। पार्टी ने कल चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि वह सख्त कार्रवाई करे और लोगों में निर्भीक होकर स्वतंत्र रूप से वोट डालने का विश्वास पैदा करे। येचुरी ने चुनावों के दौरान भारत-बांग्लादेश सीमा सील करने का मुद्दा भी उठाया।


येचुरी ने कहा, हमारा प्रतिरोध बम इस्तेमाल करने के उनके तरीके के जरिये नहीं होगा। यह लोगों के सामूहिक दबाव के जरिए होगा। अब तक लोकतांत्रिक दबाव सफल हुआ है। नारद स्टिंग ऑपरेशन मामले पर माकपा महासचिव ने आरोप लगाया कि तृणमूल नेतृत्व की शह के बगैर यह नहीं हुआ होगा।


माकपा महासचिव ने कहा, अपने मुख्यमंत्री से कहिए कि यदि 20 लोगों के परिवार में दो ने कुछ गलत किया है और मां का उन पर नियंत्रण नहीं है तो यह होगा ही। वह उन्हें शह दे रही हैं। नेता की शह के बिना यह हो ही नहीं सकता था। ममता ने एक तरह से कबूल लिया है कि उनकी पार्टी के लोगों ने पैसे लिये।


जवाब में दीदी फिर सिंगुर नंदीग्राम आंदोलन की पूंजी दांव पर लगाने लगी।उत्तर 24 परगना में मतदान से पहले सिंगुर जाकर वे कल्पतरु हो गयी और जमीन खोने वाले किसानों से वायदा भी कर दिया कि वे सिंगुर के किसानों को जमीन लौटा देंगी।


यह चुनाव आचार संहिता का उलंघन का मामला कितना है,यह अभी पता नहीं चला है तो यह पता लगाना और मुश्किल है कि सिंगुर की अधिरृहित जमीन का मामला जब कानूनी दांव पेंच में उलझा है और कानून बदलकर भी दीदी जमीन वापस दिलाने में नाकाम रही तो अब कौन सी जादू कीछड़ उनके हाथ में है कि सिंगुर के किसानों से वे जमीन लौटाने का वायदा कर रही हैं।


वैसे एक सच यह भी है कि  जिन लोगों ने कारखाने के लिए अपनी जमीन टाटा को दी थी, वे लोग आज भी सिंगुरनैनो कारखाना बनने का सपना लिए हुए हैं।


गौरतलब है कि माकपा भी यही वादा दोहरा रही है और माकपा के राज्य सचिव व विपक्ष के नेता सूर्यकांत मिश्रा ने मंगलवार को प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में यह कहा कि सिंगुर पर जो मामला चल रहा है उसे सत्ता में आने पर वापस लेंगे और वहां उद्योग लगाने की व्यवस्था करेंगे।


दूसरी तरफ   जिस सिंगुर आंदोलन के जरिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सत्तासीन हुई वह अबतक उनके लिए वहीं सिंगुर सिरदर्द का सबब रहा है। इस बीच किसानों ने सरकार से क्षतिपूर्ति की मांग पर सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा भी खटखटाया है।


सिंगुर के किसानों और बाकी बंगाल को भी मालूम है कि खाली पीली बतकही से किसानों को जमीन वापस नहीं मिलने वाली है।





दीदी ने माकपा पर जमकर निशाने साधे।दीदी ने शुक्रवार को विपक्षी माकपा पर हमला बोलते हुए उस पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सरकार पर 'ऋण का भारी बोझ' छोड़ने का आरोप लगाया। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि यदि माकपा उनकी जगह होती तो वह राज्य को नीलाम कर चुकी होती। माकपा ने छोड़ा था दो लाख करोड़ का कर्ज ममता ने यहां एक चुनावी बैठक में कहा, ' जब हम सत्ता में आए, माकपा दो लाख करोड़ रुपये के ऋण का बोझ छोड़ गई थी। इसके बावजूद हमारे कार्यकाल में बंगाल इससे उबरा। यदि माकपा मेरी जगह होती तो वह बंगाल को नीलाम कर चुकी होती।'


तो दूसरी ओर,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर ''झूठ का सहारा लेने और लोगों को झांसा देने' का आरोप लगाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि उन लोगों ने लाखों नौकरियों का वादा किया था लेकिन ''एक भी व्यक्ति को रोजगार नहीं मिला।' राहुल गांधी ने कहा, ममता जी और मोदी जी झूठे वायदे कर रहे हैं। ममता जी ने 70 लाख लोगों को रोजगार देने की बात की थी। जबकि मोदी जी ने कहा था कि उनकी सरकार दो करोड़ लोगों को रोजगार देगी। लेकिन एक भी व्यक्ति को रोजगार नहीं मिला है।


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भ्रष्टाचार और बेरोजगारी को लेकर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पर शनिवार को तीखा प्रहार किया। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा और लोगों को याद. दिलाया कि राज्य में पहले तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का गठबंधन था। राहुल ने हावड़ा जिले में एक चुनावी सभा में कहा, मोदीजी बंगाल में आकर कहते हैं कि मैं ममताजी का विरोध करता हूं। लेकिन मत भूलिए कि ममता जी की पार्टी का बंगाल में भाजपा के साथ गठबंधन था।


तीन अलग-अलग जगहों पर चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विवेकानंद ब्रिज ढहने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव बनर्जी को जिम्मेवार ठहराया। बाली के एथेलिटिक क्लब मैदान में तृणमूल उम्मीदवार बैशाली डालमिया के समर्थन में आयोजित इस सभा में मुख्यमंत्री ने सभी दलों के साथ-साथ वाममोरचा को जमकर कोसते हुए विवेकानंद ब्रिज हादसे के लिए पूर्व मुख्यमंत्री को दोषी करार दे दिया।


उन्होंने आरोप लगाया कि माकपा के शासन काल में बंगाल का सर्वनाश हुआ। हर दिन हिंसक आंदोलन व नकारात्मक सोच के कारण कारखाने, बाजार बंद होते गए। अब उनके शासन काल में विकास कार्य होते ही माकपा के होश उड़ गए हैं। इसी वजह से सुबह से रात तक पार्टी केवल तृणमूल को गाली गलौज दे रही है। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वो पहले कांग्रेस में ही थी, लेकिन कांग्रेस के कुछ नेता व माकपा के नेता छिप छिप कर मिलते थे। उस समय कांग्रेस माकपा की बी टीम थी। लेकिन अब ए टीम बन गई है। उन्होंने कहा कि माकपा विनाशकारी दल है।


चौथे चरण के मतदान से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विरोधी दलों खासकर सीपीएम और कांग्रेस पर अपने हमले और तेज कर दिए हैं। ममता बनर्जी ने कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि दोनों ही पार्टियां आगे चलकर इसका नुकसान महसूस करेंगी। ममता ने कहा कि कांग्रेस आगे चलकर ये अच्छी तरह समझ जाएगी कि उसका सीपीएम के साथ राज्य में मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला गलत था, तो वहीं सीपीएम को भी कांग्रेस के साथ जाने के अपने गलत फैसले का एहसास होगा। ममता ने ये बातें एक चुनावी बैठक के दौरान आरामबाग में कही।


जबकि राहुल गांधी ने मोदी सरकार के मेक इन इंडिया अभियान को विफल करार देते हुए सूबे की सत्ता में आने पर मेक इन बंगाल शुरू करने की बात कही। शनिवार को हावड़ा के गुलमोहर मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि केंद्र सरकार मेक इन इंडिया से युवाओं को रोजगार नहीं दे सकी। हम मेक इन बंगाल योजना की शुरुआत करेंगे और उससे यहां के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था करेंगे। राहुल ने मोदी व ममता में गोपनीय समझौता होने का आरोप लगाते हुए कहा कि दोनों लोगों के सामने कुछ और पीछे कुछ और हैं।


राहुल ने हावड़ा जिले और उत्तरी 24 परगना जिले के बसीरहाट में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए ममता और मोदी दोनों पर 'गरीब विरोधी' होने का आरोप लगाया। राहुल ने कहा, "मोदीजीबंगाल में आकर ममता जी के खिलाफ बोलते हैं।


चौथे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन राहुल गांधी ने शनिवार को हावड़ा में जनसभा को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि ममता बनर्जी ने टीएमसी के नेता को कोलकाता में गिरे हुए पुल का कॉन्ट्रैक्ट दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में सिंडिकेट राज चल रहा है। राहुल गांधी ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, 'जो आपका पैसा शारदा स्कैम में लूटा,जो पैसा ममताजी के लोगों ने टीवी पर लिया,हम उसके खिलाफ कार्यवाही करेंगे-आपका पैसा वापस आपके जेब में डालेंगे!'


राहुल ने हावड़ा जिले में कहा, "सरकार का काम आपको स्वास्थ्य, शिक्षा और नौकरियां मुहैया कराना है, सरकार ने यह नहीं किया। लेकिन इस सरकार ने शारदा चिटफंड घोटाले के जरिए आपका सारा पैसा, आपकी सारी बचत लूट ली।" राहुल ने ममता सरकार पर आरोप लगाया कि वह राज्य में नौकरियों का सृजन करने में नाकाम रही है। राहुल ने कहा, "पहले लोग नौकरियां ढूंढ़ने के लिए बंगाल आते थे, लेकिन अब वे इसके लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं, क्योंकि सभी को पता चल चुका है कि ममता सरकार राज्य में नौकरियां मुहैया नहीं करा सकती।"



इस बीच माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कोलकाता में  पत्रकारों को बताया, पश्चिम बंगाल में अभूतपूर्व हिंसा हो रही है। अब तक सात माकपा  कार्यकर्ता मारे जा चुके हैं। तीसरे चरण में चार और तीन पहले। वे जितनी ज्यादा हिंसा करेंगे, लोग उतना ही विरोध करेंगे। हम चुनौती का सामना करेंगे। जहां तक माकपा का सवाल है, डराने-धमकाने से काम नहीं चलेगा। आतंक की इस राजनीति के सामने घुटने न टेकने का इरादा जाहिर करते हुए येचुरी ने कहा कि ऐसी हिंसा तब तक नहीं हो सकती, जब तक इसे सत्ताधारी पार्टी की ''शह'' न मिले।






माकपा नेता ने आरोप लगाया कि राज्य में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच गठजोड़ है ताकि ''सत्ता विरोधी वोट'' वामपंथी पार्टियों को मिलने की बजाय भाजपा को मिले।


येचुरी ने कहा, जब राज्य के एक हिस्से में मतदान होता है तो वह (प्रधानमंत्री मोदी) दूसरे हिस्से में चुनाव प्रचार करते हैं। प्रधानमंत्री बंगाल में इतनी उर्जा लगाकर क्यों प्रचार कर रहे हैं।


सिख कट्टरपंथ के उभार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, यह चिंताजनक है। येचुरी ने चेतावनी दी, हमें सिख कट्टरपंथ के फिर से सिर उठाने की खबरें मिली हैं। भविष्य में मुश्किल होगी।


गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम समाप्त हो गया।


चौथे चरण में उत्तर 24 परगना और हावड़ा जिले की कुल 49 सीटों के लिए 345 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का निर्णय होगा।  चौथे चरण में सोमवार को कुल 1.07 करोड़ मतदाता सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 12,500 मतदान केन्द्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

   

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा और पूर्व जेल मंत्री मदन मित्रा इस चरण के तहत होने वाले चुनाव के प्रमुख उम्मीदवार हैं।


2011 में विधानसभा चुनाव में राजनीति में कदम रखने से पहले फिक्की के महासचिव रहे अमित मित्रा नार्थ 24 परगना जिले की खड़दाह सीट से फिर चुनाव मैदान में हैं। तृणमूल कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान राज्य में औद्योगीकरण की कमी का विरोध करने के दावों के बावजूद वह हमेशा निशाने पर रहे।


चौथे चरण के चुनाव के दौरान तमाम निगाहें पूर्व परिवहन एवं खेल मंत्री मदन मित्र पर होंगी। वह उत्तर 24 परगना जिले की कमारहटी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।


पोर्ट इलाके में अशांति फैलाने की कोशिश नाकाम, दो जगहों से 15 बम बरामद



प्रभात खबर के मुताबिक

दक्षिण कोलकाता में 30 अप्रैल को होनेवाले चुनाव के पहले छापेमारी अभियान के दौरान महानगर के पोर्ट इलाके की दो जगहों से पुलिस ने 15 बम बरामद किये हैं. हालांकि इन दोनों जगहों से किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका. बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है.


पुलिस सूत्रों के मुताबिक, वेस्ट पोर्ट इलाके में शुक्रवार दोपहर पुलिस जांच अभियान चला रही थी. इस दौरान खिदिरपुर बंदरगाह के नौ नंबर गेट से एक सौ मीटर के अंदर एक दीवार से सटा कर रखा गया प्लास्टिक बैग दिखा. उक्त बैग किसका था, कौन उसे यहां रख कर गया था, इस बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं थी. बैग खोलने पर अंदर पांच जिंदा बम मिले.


बमों को खाली जगहों में ले जाकर निष्क्रिय किया गया. आसपास के लोगों से पूछताछ में पता चला कि देर रात वहां कुछ अज्ञात लोगों का जमावड़ा रहता है. उन्हीं लोगों में से किसी का बम होगा. शुक्रवार सुबह वहां से जाते समय उक्त युवक प्लास्टिक बैग साथ ले जाना भूल गये होंगे. इलाके में चुनाव के पहले अशांति फैलाने के उद्देश्य से बम लाने का अनुमान लगाया जा रहा है.

बांग्ला दैनिक आजकाल की रपट हैः

মমতা: ফেরাবই সিঙ্গুুরের জমি

রবিবার ২৪ এপ্রিল, ২০১৬ ইং

img

দীপঙ্কর নন্দী, মিল্টন সেন, তুফান মণ্ডল: অদম্য জেদ। এদিন সিঙ্গুরে প্রচার করতে গিয়ে মুখ্যমন্ত্রী মমতা ব্যানার্জি সিঙ্গুরবাসীদের উদ্দেশে জানিয়ে দিলেন, জমি আমি আপনাদের ফিরিয়ে দেবই। আপনাদের জয় হবে। আমার ওপর আস্থা রাখুন, ভরসা রাখুন, বিশ্বাস রাখুন। আপনারা জানেন, আমরা সরকারে আসার পর সিঙ্গুরের জমি অধিগ্রহণ করেছি। প্রতিশ্রুতি রেখেছি। জমি আমাদের সরকারের। অন্য কারও নয়। টাটাবাবুরা মামলা করেছেন। সুপ্রিম কোর্টে মামলা চলছে। আপনারা সুবিচার পাবেন। যেদিন জয়ী হবেন, সেদিন আমাকে আপনাদের ডাকতে হবে না। আমি নিজেই সিঙ্গুরে চলে আসব। টাটাবাবুরা আমাকে চ্যালেঞ্জ করেছেন। আপনারা চিন্তা করবেন না। সিঙ্গুরের মঞ্চে দঁাড়িয়ে প্রার্থী রবীন্দ্রনাথ ভট্টাচার্যের সমর্থনে মমতা সভা করতে আসেন। এদিন তিনি সিঙ্গুরে জোটের প্রার্থী রবীন দেবকেও এক হাত নেন। একজন ওস্তাদ কলকাতা থেকে এখানে প্রার্থী হতে এসেছে। বেচারামের উদ্দেশে মমতা বলেন, ওকে মানুষ কীভাবে ডাকেন সেটা বেচারাম বলতে পারবে। কলকাতায় কোনও আসনে টিকিট না পেয়ে এখানে এসেছে দঁাড়াতে। এদের লজ্জা করে না। এরা সাধারণ মানুষের জমি কেড়ে নিয়েছিল। এখন বড় বড় কথা বলছে। এদের কথায় কান দেবেন না আপনারা। একটি ভোটও ওনাকে দেবেন না। দিল্লিকে আক্রমণ করে মমতা বলেন, দিল্লি এখানে জরুরি অবস্থার চেয়েও বেশি চালাচ্ছে কয়েকটি এজেন্সির মাধ্যমে। বক্তব্যের শুরুতেই মমতা বলেন, আমি আপনাদের এখানে আজ বক্তৃতা দিতে আসিনি। আমি শুধু কয়েকটি কথা বলতে এসেছি। তিনি বলেন, সিঙ্গুর হচ্ছে কৃষি জমি আন্দোলনের পীঠস্থান। সারা পৃথিবীর মানুষ সিঙ্গুরের আন্দোলনের কথা মনে রেখেছে। কলকাতা এবং সিঙ্গুরে আমি অনশন করেছি। তাপসী মালিকের খুনের রহস্য সি বি আই আজও কিনারা করতে পারল না। যদি না পারে বলে দিক। আমরা সরকার থেকে করব। কামদুনিতে তো শাস্তি হয়েছে। মঞ্চে অন্যদের মধ্যে ছিলেন রবীন্দ্রনাথ ভট্টাচার্য, বেচারাম মান্না, রচপাল সিং, অসীমা পাত্র, রত্না দে নাগ, তপন দাশগুপ্ত, প্রদীপ ব্যানার্জি প্রমুখ। এছাড়া মঞ্চে ছিলেন সিঙ্গুর আন্দোলনের সময় নিহত রাজকুমার ভুলের মা, তাপসী মালিকের বাবা মনোরঞ্জন ও মা মলিনা মালিক। সরস্বতী দাস আন্দোলনের শুরু থেকেই ছিলেন। এই বৃদ্ধা হাতে পতাকা নিয়ে মঞ্চে উঠে মমতার সঙ্গে কথা বলেন। রবীন্দ্রনাথবাবু, বেচারাম ও রচপাল বক্তব্য পেশ করেন। রচপাল বলেন, এমন দিন আসছে সাধারণ মানুষ ঘরে ঘরে মমতার ছবি রেখে পুজো করবে। এঁরা সকলেই সিঙ্গুরে যে উন্নয়ন হয়েছে তার উল্লেখ করেন। বেচারাম বলেন, সিঙ্গুরে প্রচুর রাস্তা হয়েছে। ডিগ্রি কলেজ হয়েছে। ট্রমা সেন্টারের কাজ শুরু হয়েছে। এ সবই মমতাদির জন্য। ৪৪ কিলোমিটার ঢালাই রাস্তা হয়েছে। ১৭৬টি কিসান মান্ডি হয়েছে। বিদ্যুৎ পৌঁছে দেওয়া হয়েছে। আগে কংগ্রেস করতাম, সি পি এমের রক্তমাখা হাতের সঙ্গে সেই কংগ্রেস এখন হাত মিলিয়েছে। তাই কংগ্রেসকে ঘৃণা করি। সিঙ্গুর স্টেশন সংলগ্ন মাঠে সভায় উপচে পড়েছিল ভিড়। অনেকেই মাঠে ঢুকতে পারেননি, রাস্তায় দঁাড়িয়ে মমতার বক্তব্য শুনেছেন। মমতা এদিন হেলিকপ্টারে চণ্ডীতলা,  চঁাপদানি ও আরামবাগে প্রচার করেন। জোট নিয়ে কংগ্রেস, সি পি এম সম্পর্কে বলেন, কোনও দফাতেই এই তিন দল আমাদের ছুঁতে পারেনি। আর পারবেও না। সি পি এমের আসন অনেক কমে যাবে। লাভ হবে কংগ্রেসের। ওরা কয়েকটা আসন ধরে রাখতে পারবে। মমতা এদিন আরামবাগে বলেন, আরও ৩ দফা ভোট হবে। বিরোধীরা সব গোল্লা পাবে। প্রফুল্লচন্দ্র সেনের স্মৃতিচারণা করে মুখ্যমন্ত্রী বলেন, প্রফুল্লদা বলতেন তঁার জীবনের সবচেয়ে বড় ভুল সি পি এম–‌কে কঁাধে করে নিয়ে আসা। দুটো দলই কয়েকদিন পরে বুঝতে পারবে কত বড় রাজনৈতিক ভুল ওরা করল। জোটে লাভ হয়েছে মাত্র দুজনের। নামও বলে দেন মমতা। এঁরা হলেন সীতারাম ইয়েচুরি ও অধীর চৌধুরি। আমার কোনও কর্মী কাজ করতে গিয়ে যদি বিপদে পড়ে, সে যদি ভাল কাজ করে, আমি তাকে বুক দিয়ে রক্ষা করব। নির্বাচন কমিশনের নাম না করে মুখ্যমন্ত্রীর অভিযোগ, তৃণমূল কংগ্রেসের পতাকা, ব্যানার লাগালেই খুলে নেওয়া হচ্ছে। বিরোধীদের পতাকায় হাত দেওয়া হচ্ছে না। আইন তো সবার জন্য সমান। তিনি জোরের সঙ্গে বলেন, ওদের পতাকা থাকলে আমাদের পতাকাও থাকবে। কারা এসব করছে, তাদের নামধাম আমার সঙ্গে থাকা ডায়েরিতে আমি সব লিখে রাখছি। সময় এলে আমি ঠিক দেখে নেব। গোঘাট আসনটি জেতার ব্যাপারে মমতা বিশেষ জোর দেন। গতবার এই আসনটি  হেরে যাওয়ায় এবার কর্মীদের ঐক্যবদ্ধভাবে লড়াই করে আসনটিকে জিতিয়ে আনার কথা বলেন। আরামবাগের পারুল মাঠে দলের ৫ প্রার্থী আরামবাগের কৃষ্ণচন্দ্র সঁাতরা, গোঘাটের মানস মজুমদার, পুরশুড়ার ড.‌ এন নুরুজ্জামান, খানাকুলের ইকবাল আহমেদ ও তারকেশ্বরের রচপাল সিংয়ের সমর্থনে সভা করেন তিনি। আরামবাগে ছিলেন সাংসদ অপরূপা পোদ্দার, হুগলি জেলার সভাধিপতি মেহবুব রহমান, পুরপ্রধান স্বপন নন্দী। চণ্ডীতলা বিধানসভা কেন্দ্রের প্রার্থী স্বাতী খোন্দকারের সমর্থনে জনাই হাই স্কুল ময়দানে জনসভা করেন মমতা। এখানে স্বাতী ছাড়াও ছিলেন জাঙ্গিপাড়া কেন্দ্রের প্রার্থী স্নেহাশিস চক্রবর্তী, যুব নেতা দিলীপ যাদব, সুবীর মুখার্জি, আসফার হোসেন প্রমুখ। চঁাপদানি থেকে আবদুল মান্নানের বিরুদ্ধে এবারও প্রার্থী হয়েছেন তৃণমূলের মুজফ্‌ফর খান। মমতা এখানে মান্নানকে আক্রমণ করে বলেন, পাড়ার লোকজন চেনেন না ওনাকে। এলাকার পঁাচটা ভোট পাবেন কিনা সন্দেহ। তৃণমূলের বিরুদ্ধে নালিশ করতে প্রতিদিন দিল্লি যান। এত টাকা পান কোথা থেকে?‌ চঁাপদানির সভায় ছিলেন সাংসদ কল্যাণ ব্যানার্জি, শ্রীরামপুরের প্রার্থী ডাঃ সুদীপ্ত রায় প্রমুখ।


হেনস্থার শিকার ঋতব্রত

শনিবার ২৩ এপ্রিল, ২০১৬ ইং

img

গৌতম চক্রবর্তী:‌ রাজ্যসভার বাম সাংসদ ঋতব্রত ব্যানার্জির গাড়ি ঘেরাও করে তঁাকে হেনস্থা করা হয় বলে অভিযোগ। অভিযুক্ত তৃণমূল কর্মীরা। তাঁকে অশ্রাব্য ভাষায় গালিগালাজ এবং গাড়ির কাচের জানালা ভাঙারও চেষ্টা করা হয়েছে বলে অভিযোগ। শনিবার বিকেলে ভাঙড়ের চন্দনেশ্বরে এই ঘটনা ঘটেছে। পুলিস এবং বাম কর্মীরা খবর পেয়ে ঘটনাস্থলে গিয়ে সাংসদকে উদ্ধার করেন। ঋতব্রত বাড়ি ফিরে কলকাতায় চলে যান। স্থানীয় মানুষ জানান, এদিন চন্দনেশ্বরে তৃণমূলের সভা ছিল। সাংসদ অভিষেক ব্যানার্জি এই সভার মূল বক্তা ছিলেন। সভা শেষে তৃণমূল কর্মীরা বাড়ি ফিরছিলেন। সেই সময়েই ওই পথ দিয়ে বাড়ি ফিরছিলেন ঋতব্রত। তিনি তৃণমূল কর্মীদের মাঝে পড়ে যান। কয়েকজন তৃণমূল কর্মী তাঁকে চিনতে পেরে গাড়ি ঘিরে ধরে বিক্ষোভ শুরু করে। সি পি এম জেলা সম্পাদক সুজন চক্রবর্তী বলেন, বসিরহাট থেকে একটি প্রচার সেরে ঋতব্রত ঘটকপুকুর–‌সোনারপুরের রাস্তা ধরেন। এই পথেই চন্দনেশ্বরে এই ঘটনা ঘটেছে। তবে শারীরিক নিগ্রহ হয়নি। খবর পেয়ে পুলিসকে জানাই, দলীয় কর্মীরাও ছুটে যান। উত্তেজিত তৃণমূল কর্মীদের সরিয়ে ঋতব্রতর গাড়ি বের করা গেছে।




बांग्ला टीवी चैनल स्टार आनंद की खबरें हैंः



লাইভ আপডেটApril 23, 2016

নির্বাচন কমিশনে সাংবাদিক বৈঠকে সিইও-র পাশে তৃণমূলের কর্মচারী সংগঠনের আহ্বায়কের উপস্থিতি ঘিরে বিতর্ক। তৃণমূলের কর্মচারী সংগঠনের আহ্বায়ক সৌম্য বিশ্বাস। তিনি বর্তমানে কমিশনের ডি অ্যান্ড ডি বিভাগে ওএসডি হিসেবে কর্মরত। বিজেপির অভিযোগ, নির্বাচন প্রক্রিয়ার সঙ্গে প্রত্যক্ষ বা পরোক্ষভাবে যুক্ত না থাকা সত্ত্বেও, কেন তিনি সাংবাদিক বৈঠকে সিইওর পাশে? অপসারণের দাবি তুলে কমিশনে নালিশ বিজেপির।

6 hrs ago

পশ্চিমবঙ্গে সন্ত্রাসের পরিবেশ তৈরি করেছে তৃণমূল। একের পর এক রাজনৈতিক হত্যা হচ্ছে। অভিযোগ কংগ্রেস নেতা আরপিএন সিংহের

7 hrs ago

যারা ভোটারদের ভয় দেখাচ্ছে, মানুষ রুখে দাঁড়ালে পালানোর পথ পাবে না তারা। যাদবপুর কেন্দ্রে প্রচারে বেরিয়ে দাবি, সিপিএম প্রার্থী সুজন চক্রবর্তীর।আজ যাদবপুরের ৯৬ নম্বর ওয়ার্ডে দলীয় কর্মীদের নিয়ে প্রচার করেন তিনি

7 hrs ago

ভোটের আগে যাদবপুর বিধানসভা এলাকায় কেন্দ্রীয় বাহিনীর রুচমার্চ। আজ সকালে যাদবপুরের বাপুজিনগর, লায়েলকা, রিজেন্ট এস্টেট, রাজা এসসি মল্লিক রোড-সহ বিভিন্ন এলাকায় কেন্দ্রীয় বাহিনী রুটমার্চ করে। এলাকার লোকজনের সঙ্গে কথা বলে নিরাপত্তার আশ্বাস দেন কেন্দ্রীয় বাহিনীর জওয়ানরা।

7 hrs ago

মমতা বন্দ্যোপাধ্যায়ের কর্মসূচি যেমন জল ধর, জল ভরো, নতুন জোট সরকার ক্ষমতায় এলে প্রথম কাজ হবে চোর ধর জেল ভরো, কটাক্ষ সিপিএম সাংসদ ঋতব্রত বন্দ্যোপাধ্যায়ের

7 hrs ago

ক্ষমতায় এলে বাংলায় মেক ইন ইন্ডিয়া কর্মসূচি। হাওড়ায় এসে ঘোষণা রাহুল গাঁধীর

7 hrs ago

সিপিএম সাংসদ ঋতব্রতকে হেনস্থার অভিযোগ। ঘটনাস্থল দঃ ২৪ পরগনার চন্দনেশ্বর। সিপিএম সাংসদের গাড়ি ঘিরে বিক্ষোভ, হুমকির অভিযোগ উঠেছে তৃণমূলের বিরুদ্ধে। অভিযোগ অস্বীকার তৃণমূলের।

7 hrs ago

জোটের ভোট ভাঙতেই বেছে বেছে ভোটের দিন রাজ্যে প্রচারে আসছেন মোদি। নেপথ্যে মোদি-মমতা আঁতাঁত। অভিযোগ ইয়েচুরির

7 hrs ago

পঞ্চম দফা ভোটের আগে রাজ্যে ফের ভোটপ্রচারে এসে মমতা বন্দ্যোপাধ্যায় ও তৃণমূলকে নিশানা করলেন রাহুল গাঁধী। হাওড়ার শ্যামপুরে কংগ্রেস প্রার্থী অমিতাভ চক্রবর্তীর সমর্থনে জনসভা করেন তিনি। সেখানে সিন্ডিকেট ও দুর্নীতি ইস্যুতে তৃণমূলকে তীব্র ভাষায় আক্রমণ করেন কংগ্রেসের সহ সভাপতি। এরপর বসিরহাট দক্ষিণ কেন্দ্রে সভাতেও তাঁর ভাষণে উঠে আসে তৃণমূল সরকারের বিরুদ্ধে দুর্নীতি ও মিথ্যা প্রতিশ্রুতির অভিযোগ। রাহুল শেষ নির্বাচনী জনসভাটি করেন হাওড়ার গোলমোহর ময়দানে হাওড়া উত্তর কেন্দ্রের কংগ্রেস প্রার্থী সন্তোষ পাঠকের সমর্থনে।

9 hrs ago

তৃপ্তি দেশাই হাজি আলিতে প্রবেশ করলে, তাঁকে \'চটি\' দিয়ে স্বাগত জানানো হবে:শিবসেনা নেতা

12 hrs ago

খরার প্রভাবে দেশের ৯১টি জলাধারের জলস্তর ২২ শতাংশ নীচে নেমে গেছে:কেন্দ্র

13 hrs ago

ভোট-পরবর্তী হিংসায় উত্তপ্ত নদিয়ার কল্যাণী বিধানসভা কেন্দ্রের গয়েশপুর। সিপিএম সমর্থককে লক্ষ্য করে গুলি-বোমাবাজি। বোমার আঘাতে গুরুতর জখম সিপিএম সমর্থক। অভিযোগের তির তৃণমূল-আশ্রিত দুষ্কৃতীদের দিকে। গয়েশপুরের গোকুলপুরে গতকাল রাতে বাড়ি ফেরার সময় আক্রান্ত হন পশু চিকিত্সক ও সিপিএম সমর্থক পার্থসারথি চক্রবর্তী। অভিযোগ, প্রথমে তাঁকে লক্ষ্য করে গুলি ছোড়ে দুষ্কৃতীরা। গুলি লক্ষ্যভ্রষ্ট হওয়ায় ওই সিপিএম সমর্থককে লক্ষ্য করে পরপর দুটি বোমা ছোড়া হয় বলে অভিযোগ। গুরুতর জখম অবস্থায় তাঁকে কল্যাণীর জেএনএম হাসপাতালে ভর্তি করা হয়েছে। অভিযোগ অস্বীকার করেছে তৃণমূল।

15 hrs ago

দক্ষিণ ২৪ পরগনার বারুইপুরে দুই সিপিএমকর্মীকে মারধরের অভিযোগ তৃণমূলের বিরুদ্ধে। আহত দুই সিপিএমকর্মী ভর্তি বারুইপুর মহকুমা হাসপাতালে। ঘটনায় গ্রেফতার সুশান্ত হাওলাদার নামে এক তৃণমূলকর্মী। যদিও ঘটনায় জড়িত থাকার অভিযোগ অস্বীকার করেছে তৃণমূল। অভিযোগ, গতকাল সন্ধে সাতটা নাগাদ বারুইপুরের বেতবেড়িয়া এলাকায় বন্দুকের বাঁট দিয়ে মেরে সিপিএমকর্মী সঞ্জীব কীর্তনিয়ার মাথা ফাটিয়ে দেন তৃণমূলকর্মীরা। অন্যদিকে একই সময়ে বেতবেড়িয়া স্টেশনের কাছে আক্রান্ত হন আরও এক সিপিএমকর্মী সাবির আলি সর্দার। তাঁকেও তৃণমূলকর্মীরা বেধড়ক মারধর করে বলে অভিযোগ।

15 hrs ago

পঞ্চম দফা ভোটের আগে ফের কড়া নির্বাচন কমিশন। সরানো হল উত্তর ২৪ পরগনার পুলিশ সুপার তন্ময় রায়চৌধুরী এবং দক্ষিণ ২৪ পরগনার জেলাশাসক পি বি সেলিমকে। পক্ষপাতমূলক আচরণের অভিযোগে অপসারিত।



বাম-বিজেপি 'আঁতাত' দেখাতে রাজনাথ-কারাটের 'ভুয়ো' ছবি! বিপাকে তৃণমূল

বাম-বিজেপি 'আঁতাত' দেখাতে রাজনাথ-কারাটের 'ভুয়ো' ছবি! বিপাকে তৃণমূল

কলকাতা ও নয়াদিল্লি: রাজনাথ ও কারাটের ছবি দেখিয়ে বাম-বিজেপি আঁতাঁতের অভিযোগ তুলতে গিয়ে ঘোর অস্বস্তিতে তৃণমূল। ছবি নকল বলে দাবি বিজেপির। চাপের মুখে ছবি আসল নয় বলে মেনে



--
Pl see my blogs;


Feel free -- and I request you -- to forward this newsletter to your lists and friends!

No comments:

Post a Comment