Sustain Humanity


Tuesday, July 7, 2015

ग्रीक भाषा में Nai का अर्थ है हां, और Oxi (उच्चारण ओखि) का अर्थ है नहीं. और वहां हर साल 28 अक्टूबर को ओखि दिवस मनाया जाता है, जो सार्वजनिक अवकाश का दिन है.

ग्रीक भाषा में Nai का अर्थ है हां, और Oxi (उच्चारण ओखि) का अर्थ है नहीं.

और वहां हर साल 28 अक्टूबर को ओखि दिवस मनाया जाता है, जो सार्वजनिक अवकाश का दिन है.

इस दिवस की कहानी 1940 की एक घटना से जुड़ी हुई है. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान उस साल फ़ाशिस्ट इटली ने 28 अक्टूबर को तटस्थ ग्रीस को एक अल्टिमेटम दिया था कि इटली की सेना को ग्रीस में प्रवेश की अनुमति दी जाय. ग्रीस की सेना कमज़ोर थी, युद्ध होने पर इटली की विजय सुनिश्चित थी, लेकिन राष्ट्रीय स्वाभिमान के चलते ग्रीस ने कहा - Oxi, यानी नहीं.

और फिर एक चमत्कार हुआ. ग्रीस की कमज़ोर सेना के प्रतिरोध के सामने फ़ासीवादी इटली को नाको चने चबाने पड़े. आखिरकार नाज़ी जर्मनी को अपने फ़ासीवादी मित्र इटली की मदद के लिये सामने आना पड़ा. अप्रैल, 1941 में नाज़ी सेना ने ग्रीस के अधिकांश इलाके पर कब्ज़ा कर लिया. ग्रीस के देशभक्त छापामार एक-एक इंच ज़मीन पर लड़ते रहे. समूची आबादी पर नाज़ियों की ओर से भयानक अत्याचार ढाए गए.

यह शब्द Oxi ग्रीस के राष्ट्रीय स्वाभिमान, आज़ादी की उसकी अदम्य आकांक्षा के साथ जुड़ा हुआ है. साथ ही, जर्मनी के साथ उसके संबंधों के साथ भी जुड़ा हुआ है.

एक बात और कहनी है : द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1953 में कल के ही दिन ग्रीस ने जर्मनी का कर्ज़ माफ़ कर दिया था.

No comments:

Post a Comment